Petrol-Diesel Price: खुशखबरी…! जल्द सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, यह है वजह

Shri Mi

Petrol-Diesel Price।लोकसभा चुनाव के बीच आम जनता को बड़ी राहत मिल सकती है। सरकार ने घरेलू स्तर पर पैदा हो रहे कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को 8,400 रुपए प्रति टन से घटाकर 5,700 रुपए प्रति टन कर दिया है। बता दें कि विंडफॉल टैक्स में पहले सरकार लगातार बढ़ोतरी कर रही थी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वहीं, अब दूसरी बार टैक्स में कटौती की गई है। यह टैक्स विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (SAED) के रूप में लगाया जाता है।पेट्रोल, डीजल और जेट ईंधन या ATF के निर्यात पर SAED को ‘शून्य’ पर बरकरार रखा गया है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडाइरेक्ट टैक्सेज (CBIC ) ने अपनी एक अधिसूचना में कहा कि नई दरें 16 मई से प्रभावी की जा रही हैं। बता दें कि 16 मई तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

Petrol-Diesel Price: जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले लगातार टैक्स बढ़ाने के बाद पहली बार 1 मई को सरकार ने कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को कम करने का फैसला लिया था। उस समीक्षा में विंडफॉल टैक्स को 9,600 रुपए प्रति टन से घटाकर 8,400 रुपए प्रति टन कर दिया गया था।

वहीं, ठीक एक महीने पहले 16 अप्रैल की समीक्षा में विंडफॉल टैक्स को 6,800 रुपए प्रति टन से बढ़ाकर 9,600 रुपए प्रति टन कर दिया गया था, जबकि इस वित्त वर्ष की पहली समीक्षा में इसे 4,900 रुपए प्रति टन से बढ़ाकर 6,800 रुपए प्रति टन कर दिया गया था।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close