Petrol Price Today: आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज क्या है रेट

नई दिल्ली. देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आज फिर इजाफा हुआ है। एक दिन की राहत के बाद शनिवार को ईंधन की कीमतों में फिर से उछाल देखने को मिला है। कच्चे तेल में तेजी की वजह से तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल की कीमत 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 26 पैसे प्रति लीटर बढा दी है।नई दिल्ली में आज पेट्रोल के रेट 100.91 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा दिल्ली में डीजले के रेट 89.88 लाख रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.93 रुपये प्रति लीटर प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 97.46 रुपये प्रति लीटर है।बात अगर भोपाल की करें तो यहां पेट्रोल 109.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल के दाम 101.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 92.97 रुपये प्रति लीटर हैं। तमिलनाडु के राजधानी चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.39 रुपये प्रति लीटर पर है।

6 हफ्ते से कम में 10 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ पेट्रोल 

कच्चे तेल की कीमत में लगातार उछाल की वजह से ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। बीते करीब 6 हफ्ते में ही पेट्रोल 10.5 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो गया है। वहीं डीजल में इसी अवधि के दौरान 9 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है।ईंधन कीमतों में ये तेजी कच्चे तेल में उछाल के साथ साथ पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले करों की वजह से भी है। कोरोना संकट में आय के सीमित साधन होने के कारण सरकार चाह कर भी इन करों को हटा नहीं पा रही है। 

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी
तेल उत्पादक देशों के बीच उत्पादन बढ़ाने के लेकर कोई फैसला न हो पाने की वजह से कच्चे तेल कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। फिलहाल ब्रेट क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल छोटी अवधि के लिये क्रूड 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *