Aayushman Bharat Yojana का दायरा बढ़ाने की योजना,भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस

Shri Mi
5 Min Read
Aayushman Bharat Yojana/जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में शुरू हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ पंक्ति के अंतिम छोर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का हर फैसला जनकल्याण और प्रदेश की उन्नति को केन्द्र में रखकर लिया जा रहा है।
मूलभूत स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने के संकल्प के साथ उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना (Aayushman Bharat Yojana)में प्रदेश के प्रत्येक पात्र नागरिक को 25 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने की योजना है। केन्द्र सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा जा चुका है। साथ ही, निःशुल्क जांच एवं दवाइयों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी तथा अन्य योजनाओं की समीक्षा कर उन्हें सुदृढ़ किया जाएगा।
श्री शर्मा सोमवार को अजयराजपुरा में सुशासन दिवस और स्वच्छता सप्ताह के शुभारंभ एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाते हुए उनके जीवन और कार्यों से प्रेरणा ले रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके जन्म दिवस को सुशासन दिवस के तौर पर मनाने की शुरूआत की। इस अवसर पर हम सुशासन से जुड़े महत्वपूर्ण पहलू स्वच्छता सप्ताह की शुरूआत कर रहे है ताकि प्रदेश को हम देश के सबसे स्वच्छ राज्यों की श्रेणी में लाने में सफल हो सके। Aayushman Bharat Yojana
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के संकल्प के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार महिला सुरक्षा एवं गरीब कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी को पुष्पांजली अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि विकसित भारत के उनके सपने को साकार करने में कोई कमी नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए कार्य करेगी। 
श्री शर्मा ने कहा कि स्वर्गीय वाजपेयी जी एक बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे। वे एक कुशल राजनीतिज्ञ, एक प्रखर वक्ता, एक प्रतिभाशाली कवि और एक दूरदर्शी नेता थे। वाजपेयी जी के नेतृत्व में, भारत ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कीं। उन्होंने भारत की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को मजबूत किया। उन्होंने भारत में शांति और सद्भाव को बढ़ावा दिया। उन्होंने सड़कों के माध्यम से भारत को जोड़ा। उन्होंने चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई को जोड़ने के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज सड़क परियोजना लागू की। साथ ही ग्रामीण अंचलों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना लागू की। उनके इस फ़ैसले ने देश के आर्थिक विकास को रफ़्तार दी। सर्वशिक्षा अभियान शुरू कर ‘स्कूल चले हम’ का नारा घर-घर तक पहुंचाया। उनके नेतृत्व में मई 1998 में पोकरण में परमाणु परीक्षण किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में जन-जन को अवगत करा रही है। साथ ही, योजनाओं के लाभ से वंचित पात्र लोगों को इससे जुड़ने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। यात्रा के दौरान ही संभावित लाभार्थियों की पहचान भी की जा रही है। कुछ योजनाओं का लाभ ग्राम पंचायतों में आयोजित मेलों के माध्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार, वंचितों की पहचान व लाभ से जोड़ने की प्रक्रिया को राज्य, जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर पूर्ण समन्वय तथा जवाबदेहिता के साथ सुनिश्चित करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लगे शिविर तथा भारत सरकार की 17 योजनाओं की विभागवार लगी स्टाल्स का निरीक्षण किया एवं लाभार्थियों से संवाद किया।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close