इंडिया वाल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बड़ा अपडेट!

PM Kisan 13th installment latest update: पीएम किसान योजना किसानों के बीच काफी लोकप्रिय योजना है। इस योजना की खास बात ये हैं कि इसमें लाभार्थी किसानों को सरकार की ओर से सीधे तौर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाते हैं जो हर 4 महीने के अंतराल में 2000-2000 हजार रुपए की किस्त में सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक इस योजना की 12 किस्तें किसानों को मिल चुकी हैं और अब उन्हें इस योजना की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त किसानों को इस माह के अंत तक यानि नववर्ष पर किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।

PM Kisan 13th installment latest update: जानकारी के मुताबिक सरकार पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जनवरी 2023 से फरवरी 2023 के बीच जारी कर सकती हैं। जिसमें बताया जा रहा है कि नए साल पर किसानों को 13वीं किस्त का पैसा जारी किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो किसानों के लिए साल की शुरुआत ही लाभ के साथ होगी। इस तरह इसे सरकार की ओर से किसानों के लिए नए साल का तोहफा की तरह देखा जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पहली किस्त समान्यत: 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में ट्रांसफर की जाती है। जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर की जाती है। वहीं, इस योजना की तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के लिए क्या करना है जरूरी

PM Kisan 13th installment latest update: पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त से कई लोगों के नामों को काटा जा चुका है। इससे कई किसानों को इस योजना की 12वीं किस्त नहीं मिल पाई है। वहीं अब 13वीं किस्त से पहले किसानों को दस्तावेजों का सत्यापन करना जरूरी होगा। इसके लिए किसान को ई-केवाईसी अनिवार्य है। किसानों को चाहिए कि 13वीं किस्त जारी किए जाने से पहले ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लें ताकि बिना रूकावट आपको इस योजना का लाभ मिलता रहे।

13वीं किस्त के लिए सूची में चेक करें अपना नाम

PM Kisan 13th installment latest update: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की लाभार्थी सूची तैयार की जा रही है। इसमें उन किसानों को बारह किया जा रहा है जो गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना के तहत फर्जी तरीके लाभ उठा रहे उत्तरप्रदेश के करीब 21 लाख लोगों को योजना से बाहर कर दिया गया है। वहीं असम में भी 12 लाख लोगों को योजना से बाहर किया गया है। इसी तरह अन्य राज्यों में भी गलत तरीके से योजना का लाभ उठाने वालों को बाहर कर लाभार्थी सूची से नाम हटाया जा रहा है। ऐसे में आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम जरूर चेक कर लेना चाहिए ताकि आप आश्वास्त हो सकें कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त मिलेगी।

फर्जी दस्तावेजों पर सिम कार्ड जारी करने के आरोप में 2 गिरफ्तार

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त के लिए कैसे देखें अपना स्टे्टस

– PM Kisan 13th installment latest update: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से पहले आपको अपना स्टे्टस जरूर चेक करना चाहिए।
– पीएम किसान योजना में स्टे्टस चेक करने का तरीका बहुत ही आसान है। इसे आप नीचे दिए गए तरीके से चेक कर सकते हैं।
– इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
– यहां होम पेज पर आपको यहां पर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करन होगा।
– यहां आपको योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
– अब आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपको अपना स्टेटस दिखाई देगा।
– यहां पर आपको पात्रता, ई-केवाईसी और लैंड सिडिंग के आगे दिए मैसेज को चेक करना है।
– यदि इसमें सबकुछ ठीक है तो आपको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिल जाएगी।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS