PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

Interpol, Red Corner Notice, Nirav Modi, Pnb Fraud Case, Mehul Choksi, Punjab National Bank Fraudनई दिल्‍ली-पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर देश से फरार हुए हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था. अदालत ने भारत के प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुरोध पर यह वारंट जारी किया था. कुछ दिनों पहले ही ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने कहा था कि ब्रिटिश गृह विभाग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण से जुड़े भारत के अनुरोध को एक अदालत के पास भेज दिया गया है, ताकि इस संबंध में कानूनी कार्रवाई हो सके.सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक क

भारत ने ब्रिटेन सरकार से पिछले साल अगस्त में ही उसके प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया था. नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बावजूद वह लंदन में रह रहा था. नीरव का पासपोर्ट फरवरी 2018 में रद्द कर दिया गया था.

हाल ही में नीरव मोदी के प्रत्यक्ष रूप से लंदन में होने की बात सामने आई थी, जहां वह कई महीनों से रह रहा है. अंग्रेजी अखबार ‘द टेलीग्राफ’ द्वारा जारी वीडियो में नीरव मोदी मूंछों और लंबे बालों के साथ अलग लुक के साथ लंदन की सड़कों पर चहलकदमी करते नजर आ रहा था. वीडियो में नीरव मोदी हर सवाल से बचता और ‘नो कमेंट’ कहता नजर आ रहा है.

पिछले दिनों लंदन के ‘द टेलीग्राफ’ की रिपोर्ट में कहा गया था कि नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एंड इलाके में रह रहा है और यहां तक कि उसने हीरे का नया कारोबार भी शुरू कर लिया है. इससे पहले नीरव मोदी के न्यूयॉर्क, हांगकांग व दुनिया के अन्य हिस्से में देखे जाने के बाद से उसके ठिकाने के बारे में रहस्य बना हुआ था.

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का भंडाफोड़ होने से कुछ दिनों पहले जनवरी, 2018 में फरार हो गया था. यहां तक कि जांचकर्ताओं ने जब पीएनबी मामले की जांच की तो पता चला कि नीरव मोदी व उसके मामा मेहुल चोकसी ने ‘लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग’ का इस्तेमाल कर पीएनबी से 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी.

प्रवर्तन निदेशालय ने मामले में जारी जांच के सिलसिले में 26 फरवरी को नीरव मोदी और उसकी सहयोगी कंपनियों की 147 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *