कोरोना काल में बिजनेस शुरू करने में नहीं होगी पैसों की दिक्कत, महिलाओं के काम आएगी PNB की ये स्कीम

दिल्ली।कोरोना संकट में दोबारा लोगों के रोजगार पर खतरा मंडराने लगा है. ऐसे में लोग आत्मनिर्भर बनने की कोशिश में लगे हुए हैं. खुद का बिजनेस खड़ा करने में देश के प्रमुख सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) ने भी खास योजना चलाई है. जिसका नाम महिला उद्यम निधि स्कीम है. इसमें महिलाओं को व्यापार स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. तो क्या है ये योजना और कैसे कराएं इसमें रजिस्ट्रेशन जानिए पूरी प्रक्रिया.

क्या है पीएनबी महिला उद्यम निधि स्कीम

जो महिलाएं अपना बिजनेस सेटअप (Business Setup) लगाना चाहती है, लेकिन पैसों की कमी है तो पीएनबी ऐसी महिलाओं को योजना के तहत लोन की सुविधा देती है. साथ ही नई तकनीक, व्यापार को बढ़ाने आदि के हुनर को सीखने में भी बैंक मदद करती है. योजना के तहत दिए जाने वाले फंड का उपयोग मध्यम और छोटे व्यवसाय (MSME) द्वारा सर्विस, मैन्चुफैक्चरिंग और प्रॉडक्शन से जुड़ी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है.

10 लाख तक ले सकते हैं लोन

महिला उद्यम निधि योजना के तहत महिलाएं 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकती हैं. इसमें ब्याज दरें एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग हो सकती हैं. लोन चुकाने के लिए इसमें 5 वर्ष से 10 वर्ष तक का वक्त मिलता है.

कर सकते हैं ये बिजनेस

पीएनबी की स्कीम के तहत महिलाएं ब्यूटी पार्लर, कैंटीन और रेस्टोरेंट, डेस्क टॉप पब्लिशिंग, नर्सरी, साइबर कैफे, डे केयर सेंटर, लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग, मोबाइल रिपेयरिंग, फोटोकॉपी (ज़ेरॉक्स) सेंटर, ऑटो रिक्शा, टू-व्हीलर, कारों की खरीद, टीवी रिपेयरिंग, सिलाई प्रशिक्षण संस्थान, टाइपिंग सेंटर जैसे छोटे व्यवसाय कर सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *