Police Bharti 2022: कांस्टेबल के लिए 7500 भर्ती, यहाँ जाने क्या है प्रोसेस

MPPEB MP Police Bharti 2022: मध्यप्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती की तैयारी में लगे युवा अभ्यर्थियों के लिए 7500 पदों पर भर्ती निकलने वाली है. यह भर्ती प्रक्रिया मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी- MP PEB ) के माध्यम से आयोजित की जाएगी. 7500 कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन इसी महीने जारी किया जाएगा. जिसके बाद इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. इससे पहले एमपी पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों पर भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

बता दें कि 7500 पदों पर निकलने वाली एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए कुछ खास नियमों में बदलाव किया गया है. ऐसे में 6000 पदों पर चयनित ना हो पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका रहेगा. खास बात यह है कि अभी जहां पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) सिर्फ क्वालिफाइंग होती रह है, लेकिन अब नई भर्ती में पीईटी के मार्क्स भी जुडेंगे. जिसके बाद नई पुलिस भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी अंक लिखित परीक्षा और 50 फीसदी पीईटी के रहेंगे.

लिखित परीक्षा के साथ पीईटी में शामिल होने का मिलेगा मौका
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट की माने तो 7500 पदों पर आने वाली कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के साथ पीईटी परीक्षा में भी शामिल होने का मौका मिलेगा. जबकि अभी तक की एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में फेल होता था, उसे पीईटी में शामिल होने का मौका नहीं मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *