पुलिस के अभियान निज़ात को मिल रही कामयाब़ी, नशा छोड़ बेहतर ज़िंदगी बिता रहे नौज़वान

बैकुंठपुर । कोरिया पुलिस द्वारा ड्रग एवं नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान निजात को अपार सफलता मिलती नजर आ रही है। पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में विगत 4 माह से जारी नशा मुक्ति अभियान निजात को जिले के छोटे बड़े ग्राम कस्बा एवं नगर में अच्छा प्रतिसाद मिलता प्रतीत हो रहा है । नशा मुक्ति के खिलाफ चलाए जा रहे इस सतत अभियान के दौरान अनेक युवाओं को नशा मुक्ति की ओर ले जाकर उनके जीवन को सामाजिक उत्थान की ओर अग्रसर किया जा रहा है , एवं विभिन्न थानों में भी नशा मुक्ति की जागरूकता को लेकर नशे में ग्रस्त युवाओं को उचित मार्गदर्शन, परामर्श एवं सलाह द्वारा नशा त्यागने का अभियान सफलतापूर्वक संपन्न किया जा रहा है।

इसके अंतर्गत सोनहत, चिरमिरी, बैकुंठपुर, पौड़ी आदि के लगभग 6 ,7 युवाओं जिनकी उम्र 20 वर्ष से 27 -28 वर्ष तक की है । ऐसे युवाओं को नशा त्याग कर समाज की मुख्यधारा में लाने का सफल प्रयास किया जा चुका है । साथ ही नशीले पदार्थों की जिले में आवाजाही एवं तस्करी पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए माह जुलाई से अब तक एनडीपीएस एवं आबकारी के लगभग 130 प्रकरणों में 150 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया तथा तस्करी के उपयोग में लाई गई लगभग 17 मोटरसाइकिल एक चार पहिया वाहन भी जप्त किए गए। इसमें आबकारी के 420 प्रकरणों में 435 लोगों को गिरफ्तार किया गया ।

लगभग 4 माह के इस कार्यकाल में अवैध नशे के कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। इसके अलावा नशा मुक्ति हेतु एक ओ एस टी सेंटर का शुभारंभ 26 अक्टूबर को सरगुजा पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव द्वारा बैकुंठपुर में किया गया है। जहां नशा ग्रस्त युवकों को भर्ती कर दवाइयों एवं मनोचिकित्सकों द्वारा इलाज एवं काउंसलिंग की जाती है । इसके अतिरिक्त नशे के खिलाफ जागरूकता लाने के लिए जिले के समस्त गांव एवं नगर में वॉल पेंटिंग ,बोर्ड द्वारा जागरूकता का संदेश ध्वनि विस्तारक यंत्रों द्वारा गीत संगीत द्वारा भी प्रसारित किया जा रहा है। कोरिया पुलिस के इस निजात अभियान की सराहना जनप्रतिनिधियों समाज प्रमुखों एवं विभिन्न राजनीतिक पार्टियों द्वारा भी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *