सहसपुर लोहारा के रणवीरपुर में होगी पुलिस चौकी की स्थापना,मरका में जिला सहकारी बैंक

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अपने प्रदेश व्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के तहत कवर्धा जिले के पंडरिया विधानसभा के ग्राम इंदौरी पहुंचे। उन्होंने वहां स्थानीय लोगों से रूबरू होकर राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन का जायजा लिया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने स्थानीय लोगों की मांग पर अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की।

इनमें इंदौरी के उप-स्वास्थ्य केंद्र का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उन्नयन, मरका में जिला सहकारी बैंक की शाखा, धौराबंद और खैरा, खरबना-राम्हेपुर और कोहड़िया-सूरजपुर-हरदी के बीच सड़क निर्माण, सहसपुर लोहारा के रणवीरपुर में पुलिस चौकी की स्थापना, झलमला-धोथेवाड़ा के बीच सकरी नदी पर नवीन पुल निर्माण की घोषणाएं शामिल हैं। इस अवसर पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी एवं अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने सम्बोधन में कहा कि नवरात्रि की पावन बेला में आप लोगों के बीच आया हूं। आप सभी को नवरात्रि की बहुत बधाई और शुभकामनाएं। इस वर्ष अच्छी बारिश हुई जिससे फसल भी अच्छी हुई और किसान खुशहाल हैं। प्रदेश में हमारी सरकार बनने पर सबसे पहले हमने किसानों का ऋण माफ किया और लगातार उनके हित में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त दीवाली से पहले 15 अक्टूबर को किसानों के खातों में हस्तांतरित कर दी जाएगी। केन्द्र सरकार द्वारा 2500 रूपए में धान खरीदी पर असहयोग के बाद भी हमारी सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को उनकी उपज का अच्छा दाम दिया है। विगत 4 मई से भेंट-मुलाकात का यह सिलसिला चल रहा है। लोगों से मिल रहे हैं, उनसे बातें हो रही हैं और योजनाओं का फीडबैक भी मिल रहा है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्राम इंदौरी में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के पहले स्थानीय माता चंडी मंदिर में पहुंचकर देवी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की खुशहाली एवं सुख समृद्धि की कामना की। माता चंडी मंदिर से भेट मुलाकात कार्यक्रम स्थल तक रोड शो के दौरान ग्रामीणों ने पूरे उत्साह के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया। महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गाें और युवाओं ने मुख्यमंत्री श्री बघेल का नारियल, फूल, आरती कर भव्य स्वागत किया। रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री ने सड़क के किनारे पर कुछ देर रुककर दुर्गा पंडाल में भी पूजा अर्चना की। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की छायाचित्र भी भेंट की। युवाओं में मुख्यमंत्री की एक झलक पाने और फोटो लेने की भी होड़ लगी रही। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आत्मीयतापूर्वक सभी का अभिनंदन स्वीकार किया।

ग्राम इंदौरी में भेंट-मुलाकात के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री श्री बघेल का खुमरी पहनाकर और हल भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में चर्चा के दौरान किसान श्री थानवर चंद्रवंशी ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे लगभग पौने दो एकड़ क्षेत्र में कृषि कार्य करते है और उनका ऋण माफी योजना के तहत 20 हजार रूपए का कृषि ऋण माफ हुआ है। श्री थानवर ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की किस्त त्यौहार के समय मिलने से अब त्यौहार की खुशी दोगुनी होगी। कार्यक्रम में ग्राम गोरखपुर से आए विजय निर्मलकर ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्हें एक लाख रूपए की ऋण माफी का लाभ मिला और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दो किस्त भी प्राप्त हो गया है। मुख्यमंत्री द्वारा पूछे जाने पर श्री निर्मलकर ने बताया कि योजना से मिले पैसों से वे जगदलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में अध्ययनरत बच्चे की शिक्षा का खर्च उठाते है। ग्राम आछी के श्री गोविंद चंद्रवंशी ने बताया की उनका 25 हजार रूपए का ऋण माफ हुआ। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमारी सरकार प्रति एकड़ धान के लिए 9000 रूपए और गन्ना के लिए 355 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब इनपुट सब्सिडी दे रही है।

ग्राम बरबसपुर से आए किसान श्री संतोष यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने अब तक 90 हजार रूपए का गोबर बेचा है। जिससे उन्होंने दो बकरी खरीदी थी जिनकी संख्या अब 18 हो गई है। उन्होंने बताया कि 31 हजार रूपए में 4 बकरे और फिर से गोबर बेचकर 75 हजार का मोटर सायकल खरीदा है। 

भेंट-मुलाकात में सोहागपुर की श्रीमती फूलबाई पटेल ने बताया कि उनके समूह ने एक लाख रूपए का वर्मी कम्पोस्ट बेचा है। इसके अलावा समूह के सदस्यों के द्वारा मछली पालन का भी कार्य किया जाता है, जिससे समूह को 25 हजार रूपए की आमदनी हुई। ग्राम मिरमिट्टी की श्रीमती गोमती ने बताया कि उनका बच्चा राम योगी शारीरिक रूप से कमजोर था। मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत गर्म भोजन और पोषक आहार मिलने से अब उनका बच्चा स्वस्थ हो गया है। मुख्यमंत्री ने बच्चे से बात की और उसे प्यार से जूनियर योगी कहकर पुकारा।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल कवर्धा की छात्रा रिंकी तिवारी से छत्तीसगढ़ी में सवाल पूछे जिसका जवाब छात्रा ने फर्राटेदार अंग्रेजी में देकर उन्हें हतप्रभ कर दिया। स्कूल की छात्रा करूणा कश्यप ने मुख्यमंत्री को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा स्कूल बहुत बढ़िया है, यहां अच्छी लाईब्रेरी, प्रशिक्षित शिक्षक एवं पढ़ाई के लिए सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *