Post Office Scheme: 1000 रुपये के निवेश में मिलेगा बंपर लाभ, इतने महीने में पैसा हो जाएगा डबल

लोग पोस्ट ऑफ़िक में निवेश करना आजकल काफी पसंद करते हैं। पोस्ट ऑफिस कई ऐसे स्कीम (Post Office Scheme) देता है, जिसका लाभ निवेशक उठा सकते हैं। बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस निवेशकों को ज्यादा रिटर्न देता है। इतना ही पोस्ट ऑफिस की स्कीम सुरक्षित भी होती है। आज हम आपको ऐसे ही एक स्कीम के बारे में बताने जा रहा हैं। इस स्कीम में आपका पैसा डबल हो जाता है और सिर्फ 1000 रुपये का न्यूनतम निवेश करना पड़ता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है, जो आपको काफी अच्छा रिटर्न देता है। इतना ही नहीं इस स्कीम पर आप लोन भी ले सकते हैं।

किसान विकास पत्र स्कीम इनकम टैक्स अधिनियम 80c के अंतर्गत आती है। इस स्कीम के तहत 6.9 फीसदी की दर निवेश पर दी जाती है। 18 साल या उससे अधिक की आयु वाले लोग इस स्कीम से जुड़ सकते हैं। इसमें निवेश करने की न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। हालांकि अधिकतम निवेश की कोई लिमिट निर्धारित नहीं की गई है। वहीं 10 साल 4 महीने यानि 124 महीने में आपका पैसा डबल हो जाता है। बता दें की यदि कोई व्यक्ति स्कीम खरीदने के बाद एक साल में इसे वापस करता है, तब उसे किसी भी प्रकार के ब्याज का लाभ नहीं मिलता। इस स्कीम में TDS की कटौती नहीं होती, लेकिन रिटर्न पर आपको टैक्स भुगतान करना पड़ता है।

किसान विकास पत्र स्कीम के लिए 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई भी व्यक्ति ऐडल्ट अकाउंट खुलवा सकता है। नाबालिग की उम्र 10 साल होते ही खाता उसके नाम हो जाता है। वहीं इस स्कीम के लिए एक साथ 18 साल या उससे अधिक उम्र के तीन लोग जॉइन्ट अकाउंट खुलवाने के लिए सक्षम होते हैं। भारत के किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम का लाभ उठाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.