Post Office Scheme- पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश के नियमों में बदलाव

Post Office Scheme,Post Office Scheme Rules: पोस्ट ऑफिस विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए विशेष प्रकार की स्कीम निवेशकों को मिल जाती है। इस लिस्ट में सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), मंथली इनकम स्कीम (MIS), आरडी स्कीम और अन्य कई योजनाएं शामिल है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Post Office Scheme,Post Office Scheme Rules:डाकघर की स्कीम को निवेश और बचत के लिए सुरक्षित और फायदेमंद विकल्प माना जाता है। योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा समर्थित होती हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश के नियमों में बदलाव हुआ है। यदि आप निवेश की योजना बना रहे हैं तो इन नियमों को जान लें, वरना इनवेस्टमेंट मुश्किल हो सकता है।

Post Office Scheme,Post Office Scheme Rules:दरअसल, पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करने के लिए आधार और पैन की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है। किसी भी योजना में निवेश के दौरान डाकघर आपके पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) की जानकारी को वेरीफाइ करेगा।

इनकम टैक्स विभाग की जानकारी के साथ क्रॉस चेक करेगा। यदि आधार और पैन की जानकारी में कोई अंतर दिखता है तो आप स्कीम में निवेश नहीं कर पाएंगे। बता दें कि डाकघर योजनाओं में निवेश के लिए आधार और पैन की जानकारी देना 1 अप्रैल 2023 से ही अनिवार्य है। पैन सत्यापन के लिए Protean ई-गॉव टेक्नोलॉजी को सीबीएम सिस्टम से जोड़ा गया है। प्रोटीअन प्रक्रिया से प्राप्त जानकारी से हिसाब से ही पैन को फिनकेल में मान्य किया जाएगा।डाक विभाग ने 7 मई पैन वेरीफिकेशन से संबंधित Protean प्रणाली को 1 मई से संशोधित करने की जानकारी एक नोटिफिकेशन में दी है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close