Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम देगी बेहतर रिटर्न, कुछ सालों में पैसा होगा डबल

पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी है, जो निवेशकों को शानदार रिटर्न देती है। यदि आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश (Post Office Scheme) करने की इच्छा रखते हैं और बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है। हम आपको ऐसी स्कीम के बारें बताने जा रहे हैं, जिसमें कुछ सालों में ही आपका पैसा डबल हो जाता है। इस स्कीम का नाम टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposite Scheme), यह पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम में से एक है। इसमें ना सिर्फ सिर्फ ज्यादा ब्याज मिलता है, बल्कि टैक्स में भी मदद मिलता है।

इस योजना में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। इस स्कीम में निवेशकों को लॉंग टर्म के लिए पैसा जमा करना पड़ता है। स्कीम में कम्पाउन्डींग ब्याज का फायदा होता है, जिसके कारण केवल 10 सालों में पैसा डबल हो जाता है। निवेशक 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल में से किसी एक पैकेज में योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के लिए कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है। इस स्कीम में जॉइन्ट अकाउंट खुलवाने की अनुमति भी होती है। मात्रा 1000 रुपये का निवेश करके ग्राहकअपना खुद का अकाउंट खुलवा सकता है।

योजना के तहत 1 साल की अवधि के लिए 5.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। वहीं 2-3 साल की अवधि के लिए भी 5.5 फीसदी का ही ब्याज मिलता है। 5 साल की अवधि के लिए 6.7 फीसदी का ब्याज मिलता है। यदि निवेशक 1 लाख रुपये जमा करवा कर 5 साल की अवधि वाला टर्म लेना है, तो उसे 6.7 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। इस हिसाब से पूरे 5 सालों में जमारक्षी 1,39,407 रुपये हो जाती है। निवेशकों का पैसा डबल होने में 129 महीने यानि 10.74 साल का समय लगता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। सीजीवाल किसी भी स्कीम या योजना में निवेश करने की सलाह नहीं देता। निवेश से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *