रूफ टॉप से होगा ऊर्जा उत्पादन..ntpc प्रबंधक प्रजापति ने बताया.तैयार होगी 650mw बिजली

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर—- एनटीपीसी महाप्रबंधक घनश्याम प्रजापति ने गरिमामय कार्यक्रम में सौर ऊर्जा संयत्र का उद्घाटन किया। इस दौरान घनश्याम प्रजापति ने बताया कि संयत्र से 650 किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा। साथ ही ऊर्जा उत्पादन की दिशा में बहुत बड़ा कदम भी साबित होगा।
 
            एनटीपीसी सीपत महाप्रबंधक घनश्याम प्रजापति ने गरिमामय कार्यक्रम में सौर्य ऊर्जा संयत्र का लोकार्पण किया। घनश्याम प्रजापति ने बताया कि सौर्य किरणों से चलने वाले रूफ टाप संयत्र से 650 किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा। एनटीपीसी हमेशा से हरित, नवीकरणीय और गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से विद्युत उत्पादन को बढ़ावा देने की दिशा में प्रयासरत है| इसी कड़ी में एनटीपीसी सीपत मे 650 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना विभिन्न भवनों के 7 रूफ टॉप पर किया गया है।
 
                 उन्होने बताया कि साल 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से पूरे भारत में 500 गीगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य है। इसमें 60 गीगावाट एनटीपीसी करेगा। सोलर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन में कोयले की खपत 911 टन प्रति वर्ष कम होगी। साथ ही 1170 टन प्रतिवर्ष कार्बन डाईऑक्ससाइड उत्सर्जन में कमी भी आएगी|
 
                   इस अवसर पर कमलाकर सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (सीपीजी-2) के एस नायक, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), एस बनर्जी, महाप्रबंधक (प्रचालन), ए वार्ष्णेय, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), यू के गोखे, महाप्रबंधक (सीपीजी-2) सभी विभागाध्यक्ष और बड़ी संख्या मे कर्मचारी  उपस्थित थे।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close