कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए 1 मार्च से शुरू होंगी 10 वीं – 12 वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं

जशपुरनगर । जिले मैं संचालित यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत कोविड-19 के समस्त गाइडलाइन का पालन करते हुए जिले में 1मार्च से कक्षा-10वी एवं 12वी की प्री-बोर्ड प्रथम की परीक्षा प्रारम्भ हो रही है। यह परीक्षा 1 मार्च से प्रारम्भ होकर 8 मार्च को समाप्त होगी।

जिले में हाई एवं हायर सेकेंडरी स्तर के कुल 149 शासकीय एवं 86 अशासकीय विद्यालय है। इस परीक्षा में कक्षा-10वी के आठ विषयों एवं कक्षा-12वी के बीस विषयों पर शासन द्वारा जारी सम्पूर्ण पाठ्यक्रम के 30 प्रतिशत घटे पाठ्यक्रम की परीक्षा होगी। इस परीक्षा हेतु शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के कुल 20216 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे । जिसमे शासकीय विद्यालय के 16656 एवं अशासकीय विद्यालय के 3560 विद्यार्थी सम्मिलित है। विदित हो कि कोरोना के इस माहमारी काल मे भी जिले के शिक्षकों ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षा के रूप में मोहल्ला कक्षा लेकर जिले के कई शिक्षकों ने विभिन्न नवाचारों से देश एवं प्रदेश स्तर पर कीर्तिमान स्थापित किया है। पूरे 11 माह तक विद्यालय के लगभग बंद रहने के पश्चात शासन ने 16 फरवरी से कोविड-19 के गाइडलाइन्स का पालन करते हुए शिक्षा विभाग को प्रदेश के समस्त हाई एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों को खोलने के आदेश दिए। आदेश के पश्चात  जिला कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देशन में शिक्षा विभाग प्रमुख एन कुजर तथा यशस्वी जशपुर के नोडल विनोद गुप्ता के द्वारा लगातार प्राचार्यों का बैठक लेकर निर्धारित समय मे पाठ्यक्रम पुरा करने तथा मिशन 40 डेज शुरू किया गया। अधिकारियों के द्वारा विद्यालयों का लगातार मार्गदर्शन एवं मॉनीटिरिंग करके  शिक्षा व्यवस्था को बहुत अल्प समयावधि में पटरी पर लाने में सफल हुए।           

1 मार्च से प्रारम्भ होने वाली प्री-बोर्ड प्रथम की परीक्षा हेतु कलेक्टर  ने जिले के समस्त विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी एवं सभी संस्था प्रमुखों को कड़ाई से परीक्षा हेतु जारी कोविड-19 के निर्देशों को पालन करने हेतु निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि चाहे जितनी भी विषम परिस्थिति हो हमे पूर्व वर्ष की ही भांति प्रदेश स्तर पर अव्वल आना है। यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी  विनोद गुप्ता ने  जिले के सभी प्राचार्यों एवं विद्यार्थियों को को प्री बोर्ड वन की परीक्षा के लिए शुभकामनाए दी। उन्होंने प्राचार्यो एवं शिक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्री बोर्ड वन की परीक्षा सोमवार 1 मार्च से प्रारंभ हो रही है। इस परीक्षा में शत-प्रतिशत बच्चों को उपस्थित कराते हुए गुणवत्ता के साथ  परीक्षा संपन्न कराएं। इसके साथ ही परीक्षा उपरांत बच्चों का सही सही मूल्यांकन करने  हेतु सभी विषय शिक्षकों को निर्देशित करें कि वे परीक्षा उपरांत तत्काल उत्तर पुस्तिका का गुणवत्ता के साथ मूल्यांकन कर उत्तर पुस्तिका बच्चों को दे और अंक सूची तैयार कर 10 मार्च तक यशस्वी जशपुर के वेब पोर्टल मैं अपलोड भी करें। इसी क्रम में यशस्वी जशपुर टीम के सदस्य संजीव शर्मा एवं संजय दास ने भी बच्चों को शुभकामनाएं एवं लगन से पढ़ने एवं मेहनत करने की प्रेरणा दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *