Pregnancy Tips- महिलाएं गर्मी में प्रेग्नेंसी फेज में हैं उन्हें ऐसे न्यूट्रिएंट्स रिच फूड डाइट में शामिल करने चाहिए

Pregnancy Tips/प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का दोगुना ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि इस दौरान उनकी अच्छी और खराब सेहत का असर गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर भी पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान खानपान का खास ध्यान रखने को कहा जाता है. दरअसल इस दौरान महिला न सिर्फ वह अपने लिए बल्कि बच्चे को पोषण देने के लिए भी खा रही होती है. फिलहाल जो महिलाएं गर्मी में प्रेग्नेंसी फेज में हैं उन्हें ऐसे न्यूट्रिएंट्स रिच फूड डाइट में शामिल करने चाहिए जो शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने में मदद करें.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Pregnancy Tips/प्रचंड गर्मी ने हर किसी का हाल बेहाल किया हुआ है और इस दौरान जो महिलाएं प्रेग्नेंसी में हैं, उन्हें गर्म मौसम की वजह से और भी ज्यादा थकान, कमजोरी महसूस हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से फूड हैं जो एनर्जी और पोषण देने के साथ ही शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करेंगे.

Pregnancy Tips/गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डाइट में दही को जगह दे सकती हैं. दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने के साथ ही विटामिन डी और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं, साथ ही इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया गट हेल्थ को अच्छा रखने में हेल्प करते हैं. दही का सेवन शरीर को ठंडक देने का काम भी करता है.

नारियल पानी पिएं

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से बेहद गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है, इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीने के अलावा नारियल पानी को अपनी डाइट में शामिल करें. नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट का काम करता है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करता है. ऐसे में आप प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली थकान व कमजोरी से भी बची रहेंगी.

पानी से भरपूर मौसमी फल खाएं

फल न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं और प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट में अलग-अलग तरह के फलों को शामिल करना चाहिए. खासतौर पर गर्मी के दौरान ऐसे मौसमी फल डाइट में शामिल करें जो पानी से भी भरपूर हो.

इन हरी सब्जियों का करें सेवन

प्रेग्नेंट महिलाओं को गर्मियों में अपनी डाइट में लौकी, तोरई, टमाटर, टिंडे जैसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. ये सब्जियां पचाने में काफी आसान होती हैं और पानी से भी भरपूर रहती हैं. इसके अलावा ककड़ी, खीरा, प्याज आदि को सलाद के रूप में खाएं.a

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close