प्राचार्य ने 29 शिक्षकों का काटा वेतन, कलेक्टर से शिकायत

GPM। Principal deducted salary of 29 teachers: गौरेला-पेंडा-मरवाही जिले के गौरेला विकासखंड स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला लालपुर के प्राचार्य ने अपने डीडीओ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के 29 शिक्षकों और कर्मचारियों का वेतन काट दिया है। अब इसकी शिकायत कलेक्टर से की गई है। वहीं शिक्षक संघ में इसे लेकर आक्रोश है क्योकि कोरिया जिले के उधनापुर से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था। जिसकी शिकायत सर्व शिक्षक संघ ने कलेक्टर से की थी। इसके बाद यह दूसरा मामला है।

सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे ने बताया, शासकीय अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के बैनर तले प्रदेश भर के कर्मचारी विगत 25 जुलाई से 29 जुलाई तक निश्चितकालीन हड़ताल पर थे। 29 जुलाई को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समस्त विभागाध्यक्ष के नाम पर एक पत्र भेजा गया जिसमें नियमानुसार वेतन कटौती के संदर्भ में 2006 में जारी किए गए आदेश का उल्लेख करते हुए कार्रवाई करने की बात कही गई थी। इसी पत्र के चौथे बिंदु में इस संबंध में रियायत का भी उल्लेख है।

उच्च अधिकारियों से बिना मार्गदर्शन की गई कार्रवाईः दुबे

उन्होंने कहा कि, इस पत्र में न तो किसी प्राचार्य को कार्यवाही करने आदेशित किया गया है और न ही प्राचार्य विभागाध्यक्ष है इसके बावजूद शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला प्राचार्य लालपुर, विकासखंड गौरेला के प्राचार्य ने अपने उच्च अधिकारियों से बिना मार्गदर्शन लिए अपने डीडीओ अधिकार क्षेत्र अंतर्गत आने वाले स्कूलों के 29 शिक्षकों, कर्मचारियों के वेतन में कटौती कर दी है।

जो कि नियमानुसार पूरी तरीके से गलत है साथ ही जुलाई पेड इन अगस्त में 25 से 29 जुलाई में शामिल भी नहीं होती अतः ऐसे में जल्दबाजी में इस प्रकार वेतन कटौती करना अनुचित है। उन्होंने इस पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *