बारिश में नहीं भीगेगा आपका फोन, बस अपना लें ये आइडियाज

बिलासपुर।बारिश का सुहाना मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में हमें कई बातों का ध्यान रखना होता है, खासकर अपने फोन (phone) का। आपको को अक्सर ये डर जरूर सताता होगा, कहीं आप घर से बाहर गए और अचानक बारिश शुरू हो गई, तो अपका फोन भीग सकता है, और भीगने से फोन खराब हो गया तो यह बारिश आपको महंगी पड़ सकती है। कई बार तो फोन की वजह से बारिश का मजा किरकिरा हो जाता है। आप अपने फोन के कारण कितनी बार तो बारिश में नहाने का आनंद ही नहीं ले पाते।

बारिश में फोन भीगने की वजह से फोन के अंदर पानी जाने का डर सभी को रहता है, और इससे फोन खराब हो सकता है, फिर आपका बड़ा नुकसान भी हो सकता है, ऐसे में आप अपने फोन को कैसे सही करें इस बात से परेशान हो जाते होंगे। वैसे बारिश में कुछ आसान बातों को ध्यान में रखकर फोन को भीगने से बचा सकते हैं। साथ ही भीगे फोन को खराब होने से भी बचा सकते हैं।

वॉटरप्रूफ पाउच लें
वैसे तो कई फोन वॉटरप्रूफ होते हैं लेकिन वह बहुत महंगे होते हैं जो सभी के बजट में नहीं होते अगर आपके पास सस्ते फोन हैं तो आप अपने फोन के लिए वॉटरप्रूफ पाउच खरीद सकते हैं जो बाजार में आसानी से मिल जाते है। इसके उपयोग से आप अपने फोन को भीगने से बचा सकते हैं।

पॉलीबैंग की मदद लें
घर से निकलते समय प्लास्टिक का पाउच या कोई पॉलीबैंग हमेशा अपने पास रखें ताकि अचानक बारिश आ जाए तो अपना फोन पॉलीबैग से ढंक लें।

डायरेक्ट यूज करने से बचें
बारिश में फोन को डायरेक्ट यूज करने के बजाए ब्लूटूथ हेडफोन्स या ईयर पॉड्स की मदद से इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपका फोन सेफ रहेगा और खराब होने से बच जाएगा।

रेनकोट पहने
आप घर से निकलते वक्त रेनकोट लेकर निकलें, जब भी बारिश हो तब रेनकोट पहन लें और अपने फोन को रेनकोट की जेब में रखें इससे न केवल आप भीगने से बच जाएंगे बल्कि आपका फोन भी भीगने से बच जाएगा।

फोन को तुरंत, स्विच ऑफ करें
अगर कभी गलती से आपका फोन बारिश में भीग जाए तो फोन को तुरंत स्विच ऑफ कर दें, अगर फोन ऑन रहा तो अंदर पानी जाने से फोन में शॉर्ट सर्किट हो सकता है और फोन खराब हो सकता है।

हेडफोन, चार्जर और यूएसबी यूज न करें
फोन भीग जाने पर गलती से भी हेडफोन, यूएसबी केबल उपयोग न करें और न ही फोन चार्ज करें, ऐसा करने पर आपका फोन खराब हो सकता है, लेकिन फोन ठीक होने के बाद आप इनका यूज कर सकते हैं।

मददगार हो सकता हैं चावल या सिलिका जेल
अगर आपका फोन भीग गया है तो आप चावल या सिलिका जेल की मदद ले सकते हैं, फोन को स्विच ऑफ करके कम से कम 24 घंटों के लिए चावल के बीच रख दें इससे चावल फोन का पानी सोख लेगा और आपका फोन ठीक हो सकता है, सिलिका जेल भी फोन की नमी सोखने में मददगार होता है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है।सीजीवाल इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *