Railway Bharti 2024: 10वीं पास को मिलेगी नौकरी, रेलवे ने इतने पदों पर निकाल दी भर्ती

Railway Bharti 2024।बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई के चलते हर किसी का सपना होता है कि कैसे भी करके पैसा कमा लें। अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में तैयारी कर रहे हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने वाली है, क्योंकि अब कुछ पदों पर बंपर भर्तियां निकाल दी हैं। इंडियन रेलवे ने अब पदों पर बंपर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Railway Bharti 2024।युवाओं के पास सरकारी नौकरी लेने का शानदार मौका है, जो हाथ से गंवाया तो फिर पछतावा करना होगा। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में अप्रेंटिस के एक हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली हैं। अगर आप नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो फिर जरूरी शर्तों के साथ आवेदन करने का सपना पूरा कर सकते हैं जहां किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। भर्ती से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए नीचे तक आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें।

Railway Bharti 2024।इंडियन रेलवे ने जिन 1010 पदों पर भर्ती निकाली हैं, वहां आप आराम से आवेदन करने का काम कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुक युवा को आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर आवेदन करने की जरूरत होगी। आवेदन प्रक्रिया 22 मई 2024 को शुरू की गई है और आखिरी तारीख 21 जून 2024 है। आवेदन करने से पहले निर्धारित आयु सीमा, आवेदन शुल्क, पदों के ब्योरा, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानने की जरूरत होगी।

इस भर्ती में ट्रेड अप्रेंटिस के पद पर दो अलग-अलग कैटेगरी में बहाली होगी। इसमें पहला फ्रेशर और दूसरा एक्स आईटीआई उम्मीदवार भी हिस्सा ले सकेंगे। रेलवे की फ्रेशर ट्रेड अप्रेंटिस के 330 पद निकाले हैं। एक्स आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के 680 पद पर आवेदन मंगाएं हैं।

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 तो अधिकतम उम्र 24 साल होना जरूरी है। इसमें उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मिनिमम 50 फीसदी नंबर के साथ दसवीं परीक्षा पास होना जरूरी है। पीसीएम साइंस में 12वीं उत्तीर्ण होना बहुत ही जरूरी है।

जानिए कैसे करें आवेदन

उम्मीद सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर आवेदन करने का काम कर सकते हैं।
इसके बाद होम पेज पर मौजूद भर्ती लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को आराम से भरना होगा।
इसके बाद डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा।
फिर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें
आवेदन प्रक्रिया जब पूरी हो जाए तो एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास रखना होगा।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close