Rajasthan: 7 कोरोना पॉजिटिव,प्रदेश में कुल 11 संक्रमित

Shri Mi
2 Min Read

Rajasthan में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को प्रदेश में 11 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इनमें 7 केस जयपुर से हैं। इसके बाद प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 20 पर पहुंच गई है। वहीं, दो संक्रमित मरीजों की दुर्घटना में मौत हो गई।

हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा रविवार को राजस्थान में कुल 722 लोगों के सैंपल लिए गए थे। इनमें सबसे ज्यादा सात संक्रमित मरीज जयपुर में सामने आए हैं। वहीं, अलवर, दौसा, कोटा और सवाई माधोपुर में एक-एक संक्रमित मरीज मिला है। इसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने मरीजों को आइसोलेशन मे रखा है। ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर लोगों की जांच करना शुरू कर दी है।

जयपुर सीएमएचओ डॉ. विजय फौजदार ने बताया- जयपुर जिले में आज 7 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। जबकि इससे पहले शुक्रवार को तीन और शनिवार को एक केस सामने आया था। इन सभी मरीजों में लक्षण हल्के हैं, लेकिन लोगों को अभी सतर्क रहने की जरूरत है। अगर किसी भी व्यक्ति के खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारी हो तो उसे तुंरत डॉक्टर को दिखाकर आवश्यक सलाह लेनी चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड का नया सब वेरिएंट जेएन.1 खतरनाक नहीं है। इससे प्रभावित ज्यादातर मरीजों में सामान्य और हल्के लक्षण ही देखने को मिल रहे हैं।

कोमोरबिडिटी वाले मरीजों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इसमें खासकर शुगर, हर्ट, किडनी के अलावा सांस की तकलीफ वाले मरीजों को भीड़-भाड़ वाले एरिया और हॉस्पिटल में जाने से पहले कोविड एप्रोपिएट बिहेवियर की पालना करनी चाहिए।

हेल्थ डिपार्टमेंट ने सभी मेडिकल कॉलेजों, हॉस्पिटलों के प्रिंसिपल और अधीक्षकों को अपने-अपने यहां मौजूद दवाइयों, ऑक्सीजन प्लांट्स, बैड्स की व्यवस्था पूरी तरह से तैयार रखने के निर्देश दिए है। इन सभी उपकरणों और व्यवस्था की जांच के लिए 26 दिसंबर को सभी हॉस्पिटल में मॉकड्रिल आयोजित करवाई जाएगी।

TAGGED:
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close