इंडिया वाल

Railway News: बचा बड़ा हादसा, क्रेन से टकराई राजधानी एक्सप्रेस, इंजन क्षतिग्रस्त, परिचालन बाधित

सियालदह से चलकर नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का इंजन मिर्जापुर में क्रेन से टकरा गया।

Railway News- सियालदह से चलकर नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस मिर्जापुर जिले में हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बची। झिंगुरा रेलवे क्रासिंग के पास शुक्रवार शाम  राजधानी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या-12314) एक क्रेन से टकरा गई। पायलट ने समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया जिससे बड़ा हादसा टल गया। ट्रेन से टकराने के बाद क्रेन का एक हिस्सा ओएचई से टकरा गया जिससे तार के साथ ही एक पोल भी टूट गया। क्रेन से टक्कर के बाद ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया और अप व डाउन लाइन पर परिचालन प्रभावित हो गया।

Railway News- रेलवे स्टेशन के माध्यम से सूचना एनसीआर मुख्यालय को दी गई। मौके पर राहत बचाव कार्य शुरू हुआ। एक घंटे में अप लाइन शुरू कर दी गई पर डाउन लाइन पर अभी भी रेल परिचालन बंद है। कुछ ट्रेनों का रूट भी डायवर्ट किया गया है।

जोर का झटका लगा, ट्रेन में मची चीखपुकार

Railway News- प्रयागराज-मुगलसराय रूट पर ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा करने का कार्य चल रहा है। सियालदह से चलकर नई दिल्ली को जाने वाली सियालदह राजधानी एक्सप्रेस 12 घंटे से भी ज्यादा देरी से शाम पांच बजे के करीब झिंगुरा से गुजर रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रेलवे ट्रैक के बगल में ही काम चल रहा था। क्रेन का एक हिस्सा ट्रेन के इंजन से टकरा गया।

पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बावजूद जोरदार टक्कर से इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं टक्कर के बाद क्रेन का एक हिस्सा ओएचई से जा टकराया और तार के साथ ही एक पोल भी टूट गया।
टक्कर व इमरजेंसी ब्रेक लगने की वजह से यात्रियों को जोर का झटका लगा और ट्रेन में चीख पुकार मच गई। घटना के बाद अप व डाउन लाइन पर परिचालन प्रभावित हो गया। जहां तहां दर्जनभर से ज्यादा ट्रेनें खड़ी हो गईं।

तीन घंटे बाद रवाना हुई ट्रेन

घटना की सूचना झिंगुरा स्टेशन के माध्यम से एनसीआर मुख्यालय को दी गई। राहत कार्य शुरू कर दिया गया। आनन-फानन में रेलवे की टीमों ने कार्य कर एक घंटे बाद अपलाइन पर संचालन शुरू किया लेकिन डाउन लाइन अभी प्रभावित है। टक्कर के बाद राजधानी एक्सप्रेस खड़ी रही।

किसान प्रदर्शन-रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, कई के रूट डायवर्ट,देखें सूची

रात आठ बजे के करीब ट्रेन में दूसरा इंजन लगाकर उसे रवाना किया गया। मिर्जापुर, विंध्याचल, चुनार, मुगलसराय, प्रयागराज सहित कई स्टेशनों पर यात्री ट्रेनों का इंतजार करते देखे गए। दो ट्रेनों को डायवर्ट कर डीएफसी(डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर) रूट से भेजा गया।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS