जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में किसानों से रूबरू हुए कलेक्टर,स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति का जायजा लेने के लिए सघन दौरा किया। इसी कड़ी में उन्होंने डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम मोहारा में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, आंगनबाड़ी केन्द्र तथा राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम सुकुलदैहान, बोईरडीह, कोपेडीह एवं अंजोरा में गौठान तथा प्राथमिक शालाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ग्राम मोहारा के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में किसानों से रूबरू हुए। उन्होंने किसानों को खाद के संबंध में जानकारी दी और खाद का अग्रिम उठाव करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने बैंक के प्रबंधक को राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंक में पानी की व्यवस्था करने के लिए कहा। किसानों ने कलेक्टर को योजनाओं के तहत राशि मिलने पर प्रसन्नता जाहिर की। ग्राम मोहारा के किसान श्री उत्तम दास साहू ने बताया कि वे राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि लेने आए हैं। कलेक्टर ने वहां नवनिर्मित एटीएम मशीन का अवलोकन किया।

कलेक्टर ने ग्राम कोपेडीह एवं मोहारा आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण 
कोपेडीह आंगनबाड़ी केन्द्र में नन्हे बच्चों के लिए लगा प्रोजेक्टर 
बच्चों को अंडा एवं पौष्टिक भोजन देने के लिए कहा 
कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्राम कोपेडीह एवं मोहारा आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। ग्राम कोपेडीह में नन्हे बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से कविता दिखाई जा रही है। वहीं आंगनबाड़ी केन्द्र की आकर्षक साज-सज्जा की गई है। जिससे वहां बच्चों एवं उनके अभिभावकों में विशेष खुशी दिखाई दी। उन्होंने वहां आंगनबाड़ी से बात की और मेन्यू के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

उन्होंने गंभीर कुपोषित दिव्यांग बच्चों के सेहत के संबंध में जानकारी ली और बच्चे को अंडा एवं पौष्टिक भोजन देने के लिए कहा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि बच्चे को पोषण पुर्नवास केन्द्र ले जा रहे हैं साथ ही मेडिकल चेकअप भी किया जा रहा है। उन्होंने 6 लाख रूपए की लागत से प्राथमिक शाला कोपेडीह में किए गए जीर्णोद्धार आकर्षक साज-सज्जा, फर्नीचर एवं रंगरोगन कार्य का भी निरीक्षण किया।

ग्राम बोईरडीह में 10 एकड़ में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत व्यापक पैमाने पर फलदार वृक्ष लगाने के दिए निर्देश –
शहतूत के पेड़ लगाने के साथ ही रेशम पालन करने के दिए निर्देश –
आजीविका गतिविधि के तहत तालाब में मछलीपालन, मुर्गीशेड, 5 एकड़ में चारागाह लगाने के लिए कहा –
अंजोरा गौठान में संचालित विभिन्न गतिविधियों की मॉनिटरिंग की –
उद्यानिकी विभाग को विविध फसल लगाने के दिए निर्देश –
कलेक्टर ने ग्राम बोईरडीह में 10 एकड़ में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत व्यापक पैमाने पर फलदार वृक्ष लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहतूत के पेड़ अवश्य लगाएं तथा रेशम पालन की गतिविधियां प्रारंभ करें। उन्होंने फैसिंग कराने के लिए कहा। समूह की महिलाओं के लिए आजीविका गतिविधि के तहत तालाब में मछलीपालन, मुर्गीशेड, 5 एकड़ में चारागाह लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृहद वृक्षारोपण तथा आजीविका गतिविधियों से समूह की महिलाओं को फायदा मिलेगा। मनरेगा से 2 परिवारों को लगातार गौठान में लगातार कार्य मिलेगा।

उन्होंने अंजोरा गौठान में संचालित विभिन्न गतिविधियों की मॉनिटरिंग की। उन्होंने वहां उद्यानिकी विभाग को विविध फसल लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अंजोरा के वृदावंन रसोई घर में चाय का आनंद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *