धान उठाव की धीमी गति पर बिफरे राजनांदगांव कलेक्टर,मिलर्स व ट्रांसपोटर्स को दी चेतावनी

राजनांदगांव। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में धान के उठाव की समीक्षा करने के लिए मिलर्स एवं ट्रांसपोटर्स की बैठक ली। कलेक्टर ने धान उठाव की धीमी गति पर गहरी नाराजगी जाहिर की और उन्होंने तेजी से धान का उठाव करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हालांकि रविवार होने के बावजूद पिछले दो दिनों में 50-50 हजार क्विंटल धान का उठाव किया गया है लेकिन इसे और बढ़ाने की जरूरत है। बारिश से धान की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि जल्द ही उठाव किया जाए। उन्होंने मिलर्स एवं ट्रांसपोटर्स को चेतावनी देते हुए कहा कि आगामी बारिश को देखते हुए यह कार्य शीघ्र करें अन्यथा नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्थिति में सुधार होना चाहिए।

सहायक खाद्य अधिकारी भुनेश्वर चेलक ने बताया कि 139 धान उपार्जन केन्द्रों में धान उठाव के लिए शेष है। आगामी बारिश को देखते हुए शीघ्र ही धान का उठाव करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि मिलर्स द्वारा डीओ रिक्वेस्ट भी नहीं भेजा जा रहा है। जिसकी वजह से दिक्कत हो रही है। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार अरवा मीलिंग के लिए डीओ रिक्वेस्ट भेजे। जिला विपणन अधिकारी सौरभ भारद्वाज ने अरवा मिलर्स एवं उसना मिलर्स कस्टम मीलिंग नीति के अनुसार 6 महीने क्षमता की मीलिंग जल्द से जल्द करने कहा।

मिलर्स ने बताया कि धान बारिश में भीग गया है, जिसकी वजह से परेशानी हो रही है। ट्रांसपोटर्स ने अपनी समस्याएं बताते हुए कहा कि बारिश की वजह से समितियों में गाड़ी कीचड़ में फस जाने से दिक्कत हो रही हैं वहीं हमाल की भी कमी है। कलेक्टर ने कहा कि जो भी समस्या है बताएं ताकि समय रहते दूर किया जा सके। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जॉन खलखो सहित जिले के सभी मिलर्स एवं ट्रांसपोटर्स उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *