Raksha Bandhan 2022: राशि के अनुसार बांधे भाई को राखी, जानें किस रंग से चमकेगी किस्मत

Raksha Bandhan 2022: इस साल भद्रा के कारण रक्षा बंधन का त्योहार 11 और 12 अगस्त दो दिन मनाया जा रहा है. रंगों का लोगों के जीवन पर वैज्ञानिक और ज्योतिष दोनों ही दृष्टि से बहुत प्रभाव पड़ता है. ऐसे में भाई बहन का त्योहार रक्षाबंधन पर लकी कलर को लेकर वरिष्ठ ज्योतिर्विद श्री मॄत्युंजय का क्या कहना है आइए जानते हैं-जब हम रंग ज्योतिष के बारे में बात करते हैं, तो प्रत्येक लोगों के लिए एक विशिष्ट भाग्यशाली रंग होता है. राखी के दिन बहनें भाइयों के लकी रंग के अनुसार उनकी कलाई पर राखी बांधेगीं तो भाइयों के लिए शुभ होगा और आने वाले दिनों में भाई और बहन दोनों के लिए खुशखबरी मिलेंगी.  

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, राशिनुसार राखी का रंग-

मेष राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. ऐसे में  मेष राशि के भाइयों के लिए लाल रंग की राखी बांधना बेहद शुभ होगा. भाई की सेहत तरक्की और दोनों के शुभ संकेत देने देने वाला होगा.

वृष राशि- इस राशि के जातकों का स्वामी ग्रह शुक्र है. इसलिए इस राशि के जातकों का लकी रंग सफेद माना जाता है. वृषभ राशि के भाइयों के लिए सफेद रंग या नीले रंग की राखी खरीदकर बांधे. आने वाले समय में भाई को सुख और समृद्धि मिलेगा.  

मिथुन राशि-  इस राशि का स्‍वामी ग्रह बुध हैं. इनका प्रिय रंग हरा होता है. ऐसे में रक्षाबंधन के दिन भाइयों को हरे रंग की राखी बांधने से भाई और बहन दोनों की बुद्धि चमक जाएगी और नौकरी में तरक्की या नई नौकरी भी मिल सकती है.

कर्क राशि-  इस राशि वालों के लिए सफेद रंग शुभ माना जाता है. इससे उनको बेहतर स्वास्थय और दीर्घ आयु की प्राप्ति होगी. 

सिंह राशि-  सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य होता है. इस राशि वालों का लकी रंग लाल या पीला है. ऐसे में भाई को इस रंग की राखी बांधना शुभ फल प्रदान करेगा. जिससे भाई बहन दोनों का मान सम्मान बढ़ेगा. 

कन्‍या राशि-  बुध ग्रह कन्या राशि का स्वामी ग्रह है. ऐसे में इनका शुभ रंग हरा है. इसलिए कन्या राशि के जातकों को हरे रंग की राखी बांधें. ऐसा करने से आपके भाई का हर कार्य बिना किसी बाधा के पूरा हो जाएगा और जल्द ही कोई शुभ सूचना मिलेगी.

तुला राशि- तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है. बहनें भाइयों की लंबी आयु की कामना करते हुए, भाइयों की कलाइ पर गुलाबी रंगी की राखी बांधें. ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. 

वृश्चिक राशि- इनका स्वामी ग्रह मंगल है इसलिए इस राशि के लोगों के लिए लकी रंग लाल है. बहनें भाइयों की कलाई पर लाल रंग की राखी बांधें. इससे उन्हें शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी और इन्हें चारों तरफ प्रशंसा मिलेगी. 

धनु राशि-  स्वामी ग्रह गुरु होने के कारण लकी कलर पीला या नारंगी है. प्रफेशनल लाइफ में कामयाबी दिलाने के लिए बहनें भाई के हाथों पर पीले या लाल रंग की राखी बांधें. भाईयों पर भगवान विष्णु की कृपा मिलेंगी.

मकर राशि- शनि ग्रह इस राशि के स्वामी ग्रह हैं, इसलिए इनका लकी रंग नीला, बेंगनी या फिर जामुनी है.  शनि देव की कृपा बनाए रखने के लिए बहनें भाइयों की कलाई पर नीले रंग की राखी बांधें. 

कुंभ राशि- इस राशि का स्वामी ग्रह भी शनि है. इसलिए भाई की खुशियों के लिए बहनें बैंगनी रंग की राखी बांधें.

मीन राशि-  इनका स्वामी ग्रह देवगुरु हैं और लकी रंग पीला या नारंगी है. भाई पर कोई बाधा न आए इसके लिए बहनें नारंगी रंग की राखी भाई के हाथों पर बांधें. 

इन ग्रहों के प्रभाव और विशेषताओं का अध्ययन करने के बाद, इस रक्षाबंधन पर भाग्यशाली रंग के रेशम की डोर से निश्चित रूप से ये भाई- बहन के रिश्ते को और मजबूत करेगा, आखिरकार रंगों का अपना महत्व है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.CGWALL इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *