Receipe Dhaniya Ka Laddu- खाने में स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद

Shri Mi
2 Min Read

Receipe Dhaniya Ka Laddu/खाने के बाद मुंह मीठा करने के लिए हमें हमेशा कुछ न कुछ चाहिए होता है. कोई मिठाई नहीं होने पर गुड़-चीनी से भी काम चला लेते हैं. फिर भी अधिकतर महिलाएं घर में कुछ न कुछ मीठा बनाकर रखती हैं, जिससे जब इच्छा हो खा लिया जाए. सर्दियों में लड्डुओं पर काफी जोर दिया जाता है.

Receipe Dhaniya Ka Laddu/यूं तो कई चीजों के लड्डू तैयार किए जाते हैं, लेकिन आज हम आपको धनिया के लड्डू के बारे में बताएंगे. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद होते हैं. ये लड्डू शरीर के अंदर गर्मी पैदा करते हैं.

आपको अगर कफ, जुकाम या हल्की खांसी है तो ये लड्डू इन परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

सामग्री (Dhaniya Ka Laddu)

धनिया पाउडर-1 कप
नारियल पाउडर-1 कप
बादाम-2 बड़े चम्मच
पिस्ता-2 बड़े चम्मच
चीनी-1 कप
काजू-2 बड़े चम्मच
घी-2 बड़े चम्मच

विधि (Dhaniya Ka Laddu)

  • सबसे पहले एक पैन में घी गरम करें और उसमें ड्राई फ्रूट्स काटकर भून लें. ड्राई फ्रूट्स भूनने के बाद इसे एक कटोरे में निकालकर अलग रख लें.
  • अब उस घी में धनिया पाउडर मिलाएं और 4-5 मिनट तक उसे भून लें. इसके बाद इसे निकालकर अलग रख लें.इसके बाद उस पैन में नारियल का पाउडर डालें और एक मिनट के लिए सूखा भून लें.
  • एक पैन में चीनी के साथ 1/2 कप पानी डालकर और उबाल लें. जब चीनी पूरी तरह पिघल जाए तो 1-2 मिनट तक और पकाएं. एक बड़े कटोरे में भुना हुआ धनिया पाउडर, तले हुए मेवे, नारियल पाउडर और चीनी की चाशनी डालें.
  • सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करें. मिश्रण में से थोड़ा सा हिस्सा उठाएं और इसे अपनी हथेलियों के बीच में रखकर गोल करके लड्डू का आकार दें. बचे हुए मिश्रण से ऐसे और भी लड्डू बना लें. अब धनिया लड्डू परोसने के लिए तैयार हैं.

 

close