मेरा बिलासपुर

Recruitment 27 हजार वैकेंसी..शिक्षा, रेलवे सहित 9 विभागों में भर्तियां,दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट कर सकेंगे अप्लाई

Recruitment: अगर आप बेरोजगार हैं, तो ध्यान रखिए अगले दो महीने में आपके पास 27 हजार से ज्यादा पदों पर नौकरी के लिए ऑप्शन हैं। इसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक अप्लाई कर सकते हैं। सबसे खास बात है कि इन जॉब में आप 20 हजार से लेकर 2 लाख 40 हजार रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

Recruitment-ये जॉब भी शिक्षा विभाग, रेलवे जैसे 9 बड़े विभागों में निकली है। इसके लिए कैंडिडेट को अलग-अलग सिलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होगा। रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा।

Recruitment-राजस्थान शिक्षा विभाग में 9,712, कर्मचारी चयन आयोग में 11,409, भारतीय रेलवे में 1,758, राजस्थान रिफाइनरी में 142, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 1,458, वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड में 135, राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट में 3,309, असम राइफल्स में 95 और नाबार्ड में कंसल्टेंट के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

सरकारी स्कूलों में टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 9712 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें 9108 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए जबकि 604 पद TSP क्षेत्र के लिए हैं। इसके लिए उम्मीदवार 1 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि शिक्षा विभाग की यह भर्ती संविदा के आधार पर की जानी है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

रीट लेवल-1, लेवल-2 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। हांलाकि OBC, ईडब्लूएस और एससी, एसटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 55 फीसदी तय हैं।

पुलिस विभाग में आरक्षक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

अप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस ऑनलाइन जमा करना होगी। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद उपलब्ध कराए गए भर्ती के लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा।

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग ने 11 हजार 409 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत 10 हजार 880 पदों पर एमटीएस और 529 पदों पर हवलदार की भर्ती होगी। इसमें शामिल होने के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आयोग की ऑफिशल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 17 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। अप्रैल में सिलेक्शन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 27 साल होनी चाहिए। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है, जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को 10वीं की परीक्षा 1 जनवरी 2023 से पहले पास करना भी जरूरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस

आवेदन करने उम्मीदवार का सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ट एग्जाम होगा। एग्जाम 45-45 मिनट दो सत्रों में होगा। सत्र-1 में न्यूमेरिकल, मैथ्स, प्रोब्लम सोल्विंग, रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे सत्र में जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन से प्रश्न पूछे जाएंगे। सत्र-2 में नेगेटिव मार्किंग होगी, जबकि सत्र-1 में नहीं। अब डिस्क्रिप्टिव पेपर-2 हटा दिया गया है। सत्र-2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कटेगा। सत्र-1 में 60 अंक का होगा, जिसमें 20 सवाल पूछे जाएंगे। सत्र-2 में 75 अंक का होगा। इसमें 25 सवाल पूछे जाएंगे। यानी हर सवाल तीन अंका का होगा।

CG-शिक्षक व गैर शिक्षकीय पदों पर भर्ती,पात्र-अपात्र सूची जारी

हवलदार के पद के लिए उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट होगा

  • फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट
  • पुरुष की हाइट – 157.5 सेमी.
  • महिला की हाइट- 152 सेमी. और कम से कम 48 किलो वजन हो
  • पुरुष का सीना – 81 सेमी.
  • हवलदार के लिए फिजिकल टेस्ट में पुरुष उम्मीदवार को 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा
  • महिलाओं को 20 मिनट में 1 किमी की रेस पूरी करनी होगी

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्तियों (PwD), और पूर्व सैनिकों (ESM) को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

इस तरह करें अप्लाई

  • उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://ssc.nic.in.) पर जा सकते हैं क्योंकि आवेदन का कोई दूसरा तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • यहां रजिस्टर पर क्लिक www.ssc.nic.in करें।
  • सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें।
  • एक बार 100 रुपए फीस का भुगतान करें। फिर सभी आवेदन प्रक्रियाओं की जांच लें कि आपने सही तरीके से आवेदन किया है या नहीं।
  • शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS