बदल गया Online डेटिंग का ट्रेंड.. अब इन चीजों को युवा दे रहे ज्यादा महत्व, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Online dating trend changed: आज के दौर में आपसी सहमति यानी कन्सेंट को बहुत जरूरी माना जाता है। डेटिंग ऐप्स पर भी इस बात का खास ध्यान रखा जाता है। अगर आप अपने तरफ से हा और ना का जवाब देने में सोचते रहते हैं तो हम आपको यहां कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आसानी से अपने मन की बात कह पाएंगे। हाल ही में डेटिंग ऐप टिंडर ने हाल ही में एक सर्वे करवाया जिसमें यंग डेटर्स ने कई जरूरी मुद्दों पर अपनी राय दी जिससे आपसी सहमति यानी, कन्सेंट की जरूरत और उसकी पॉपुलैरिटी पर कुछ दिलचस्प चीजें निकल कर आईं।

डेटिंग के लिए अगर आप कंसेंट की बात करते हैं तो इससे किसी का मूड खराब होता है। अब ऐसा नहीं है जबकि युवाओं को लगता है कि आपसी सहमति से ही चीजें आगे बढ़ानी चाहिए। सर्वे में निकल कर आया कि 70% युवा डेटर्स को लगता है कि कन्सेंट को लेकर डेटिंग पार्टनर से खुले तौर पर चर्चा करना जरूरी है। जब तक आप पूछेंगे नहीं तब तक आपको कैसे पता चलेगा कि दूसरा व्यक्ति क्या चाहता है? सीधे सवाल पूछना जैसे “क्या आप सहज हैं?” या “क्या मैं…?” इससे गारंटी मिलती है कि मेरा जो मैच है और मैं एक ही मानसिक वेवलेंथ पर हैं और कंफर्टेबल हैं। इससे डेटिंग का मजा और रोमांचक ही होता है, बिगड़ता नहीं है।

Online dating trend changed: खुले तौर पर बात करने में बिल्कुल संकोच न करें। कई युवा अपनी भावनाओं को दबा देते हैं क्योंकि या तो वे अपने साथी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने से डरते हैं या वे अजीब सा महसूस करते हैं या बस यह नहीं जानते कि क्या कहना है।
खुद की इच्छा को प्राथमिकता दे
Online dating trend changed: आपको बता दें कि ज्यादातर भारतीय युवाओं ने खुद को प्रायोरिटी बताया, इसके बाद उनके माता-पिता, स्कूल/कॉलेज, दोस्त और यहां तक ​​कि डेटिंग ऐप्स भी शामिल थे। एक ऐसे व्यक्ति से ज्यादा आकर्षक कुछ नहीं है जो खुद की और दूसरों की सीमाओं का सम्मान करता है। आपको दूसरों की सीमाओं को समझने और उनके निर्णय का सम्मान करने की जरूरत है।

Online dating trend changed: बता दें कि ये सर्वे देश के कुछ बड़े शहरों जैसे कि दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, पुणे, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद में किया गया था। इसे YouGov ने किया और इसमें 18 से 30 वर्ष के 1,018 भारतीय युवाओं ने भाग लिया। सर्वे के अनुसार, ऑनलाइन डेटिंग करते समय भारतीय युवाओं के लिए 3 चीजें बहुत जरूरी हैं, अपनी गोपनीयता बनाए रखें, वैलिड प्रोफाइल रखें और अनुचित बर्ताव या शक शुबहा की रिपोर्ट दर्ज करवाएं। सिक्यॉरिटी फीचर्स एक तरह से आपको अपने ऑनलाइन डेटिंग अनुभव का प्रभारी यानी इन-चार्ज बनाती हैं। जैसे ही आप रेड फ्लैग देखते हैं, आप प्रोफाइल को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं, चाहे बातचीत कितनी भी लंबी या छोटी क्यों न हो। ये जरूरत पड़ने पर पीछे हटने का एक तरीका है और मेरा मानना ​​​​है कि यह हर किसी का अधिकार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *