मेरा बिलासपुर

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस से जुड़ी 10 खास बातें, जानें इस बार क्या नया

Republic Day 2023: 26 जनवरी या कहें गणतंत्र दिवस पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है।

Republic Day 2023:गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस भारत में सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहार हैं। यह दिन देश भर में पूरे जोश और देशभक्ति के साथ मनाया जाता है। इस साल गणतंत्र दिवस समारोह 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से एक दिन पहले शुरू हुए, क्योंकि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल किया गया। इस साल, सप्ताह भर चलने वाले समारोह में भारत का सबसे बड़ा ड्रोन शो, एक सैन्य टैटू और जनजातीय नृत्य उत्सव, परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह शामिल होंगे।

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस की 10 खास बातें

1. 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। संविधान 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा बनाया गया था और इसे अपनाया गया था।

2. 1950 में भारत का संविधान लागू होने के बाद से गणतंत्र दिवस मनाया जाने लगा।

3. पहली गणतंत्र दिवस परेड 1950 में आयोजित की गई थी। यह इरविन एम्फीथिएटर (अब मेजर ध्यानचंद स्टेडियम) में हुई थी। परेड में 3 हजार भारतीय सैन्य कर्मियों और 100 से अधिक विमानों ने भाग लिया था।

4. शुरुआती चार वर्षों में, गणतंत्र दिवस के परेड इरविन स्टेडियम, लाल किला और रामलीला मैदान होते थे।

5. राजपथ पर पहली परेड 1955 में आयोजित की गई थी। इस समारोह में पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। यह केवल दो बार में से पहला था जब किसी पाकिस्तानी नेता को यह सम्मान दिया गया था।

6. बीटिंग रिट्रीट समारोह, जो हर साल 29 जनवरी को नई दिल्ली के विजय चौक में होता है, इसकी उत्पत्ति 1600 के दशक की एक परंपरा से होती है। सैनिकों की वापसी की घोषणा करने की यह परंपरा तब शुरू हुई जब राजा जेम्स द्वितीय ने अपने सैनिकों को आदेश दिया कि वे युद्ध के एक दिन की समाप्ति की घोषणा करने के लिए ढोल पीटें, झंडों को नीचे करें और एक परेड का आयोजन करें।

आजाद ने पढ़ाया देशहित का पाठ,पाण्डेय ने कहा-कर्मयोगी ने दी देश और समाज को नई दिशा

7. पहली विदेशी सैन्य टुकड़ी, फ्रांसीसी सेना के सैनिकों ने 2018 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया।

8. इस बार 2023 के परेड में यंग एक्सचेंज एंड पार्टिसिपेशन (वाईईपी) कार्यक्रम के तहत अर्जेंटीना की वायु सेना और सेना का एक युवा प्रतिनिधिमंडल 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने जा रहा है।

9. इस बार संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, फ्रांस, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, अर्जेंटीना, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मॉरीशस, मोजाम्बिक, नाइजीरिया और सेशेल्स सहित 15 देशों से पहली बार युवा प्रतिनिधिमंडलों को आमंत्रित किया गया है।

10. इस साल पहली बार समारोह के लिए सभी आधिकारिक आमंत्रण ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS