TOP NEWS

Republic Day: गणतंत्र दिवस पर इन जगहों पर जाए घूमने, जानें देश का समृद्ध इतिहास

Republic Day 2023 : गणतंत्र दिवस पर आप घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं

Republic Day: गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जिसे 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है। इस दिन को लोग धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं। वहीं कई लोग छुट्टियां बिताने के लिए वैकेशन पर जाते हैं। अगर आप भी हॉलीडे पर घूमने फिरने जाना चाहते हैं तो आप देश की इन 5 जगहों पर जाकर गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट करने के साथ छुट्टियां एंजॉय कर सकते हैं। साथ ही उन जगहों के इतिहास से भी रूबरू हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप रिपब्लिक डे के दिन घूमने जा सकते हैं।

Republic Day:गणतंत्र दिवस के दिन आप दिल्ली का लाल किला घूमने के लिए जा सकते हैं। लाल किले को लाल बलुआ पत्थर से बना कर तैयार किया गया है। इस वजह से इस किले का नाम लाल किला रखा गया। ये 2007 में यूनेस्को की विश्व धरोहर लिस्ट में भी शुमार हो चुका हैं। यहां दूर- दूर से सैलानी घूमने के लिए और इसके इतिहास को जानने के लिए आते हैं। 26 जनवरी के दिन यहां की धूम अलग ही देखने को मिलती हैं ऐसे में आप भी यहां घूमने के लिए आ सकते हैं।

नई दिल्ली का इंडिया गेट –

Republic Day:नई दिल्ली के राजपथ मार्ग पर स्थित इंडिया गेट सबसे ज्यादा फेमस जगहों में से एक है। इसे देख कर लोगों के मन में देशभक्ति की भावना जागृत हो जाती हैं। रोजाना यहां कई लोग घूमने के लिए आते हैं। खास 26 जनवरी के दिन यहां लोगों की भीड़ देखने को मिलती हैं। आप भी यहां घूमने के लिए जा सकते है। आपका मजा दुगुना हो जाएगा।

अमृतसर का जलियांवाला बाग –

गणतंत्र दिवस की छुट्टी में आप किसी पैट्रियोटिक जगह पर घूमने जाना चाहते हैं तो जलियांवाला बाग भारत के उन जगहों में से एक है जहां जाकर आजादी के पहले के दिनों की यादें ताजा हो जाती हैं। आज भी यहां पर गोलियों से भून दिए गए हिंदुस्तानियों की निशानी देखने के लिए मिलती है। आपको यहां बगीचे में एक शहीद कुंआ भी देखने के लिए मिलता हैं। इस कुंए में लोग अपनी जान बचाने के लिए कूदे थे।Republic Day:

अमृतसर की वाघा बॉर्डर –

अमृतसर की वाघा बॉर्डर गणतंत्र दिवस पर घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक हैं। इस दिन यहां पर भारतीय सिपाहियों द्वारा खास कार्यक्रम आयोजित किया जाता हैं। इसका लाइव टेलीकास्ट टीवी पर भी दिखाया जाता है। 26 जनवरी और 15 अगस्त के दिन यहां सबसे ज्यादा लोग आते हैं। अमृतसर से ये 70 किलोमीटर दूर है। ये भारत और पाकिस्तान की सिमा रेखा है। यहां देश ही नहीं विदेश से भी लोग आते हैं। खास बात ये हैं कि यहां ‘इंकलाब जिंदाबाद’ व ‘हिन्दुस्तान जिंदाबाद’ नारे जोश के साथ लगाए जाते हैं।Republic Day:

राजस्थान की जैसलमेर बॉर्डर –

आज छुट्टियां बिताने के लिए राजस्थान के जैसलमेर जा सकते हैं। यहां आप रिपब्लिक डे के दिन भारत और पाकिस्तान की जैसलमेर बॉर्डर पर जा सकते हैं। ये सबसे लंबी बॉर्डर है। कहा जाता है कि ये बॉर्डर पाकिस्तान के साथ करीब 471 किमी शेयर करता हैं। यहां पर ही फिल्म बॉर्डर की शूटिंग की गई थी। इस जगह पर आजादी के दिन को काफी अच्छे से मनाया जा सकता हैं। यहां की रौनक उस दिन सबसे अलग रहती हैं। आप भी यहां फैमिली के साथ जा सकते हैं।

लद्दाख की कारगिल वॉर मेमोरियल –

अगर आप लद्दाख ट्रिप का प्लान 26 जनवरी की छुट्टियों में कर रहे हैं तो आप यहां कारगिल के द्रास सेक्टर में कारगिल वॉर मेमोरियल घूमने जा सकते हैं। यहां गणतंत्र दिवस के दिन आपको काफी मजा आएगा। आपको बता दे, यहां पर ही भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध हुआ था। इसमें भारतीय सेना ने जीत हासिल की थी इसलिए यहां गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाता हैं।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS