अग्निपथ योजना के खिलाफ RLP का प्रदर्शन

केंद्र सरकार द्वारा सेना भर्ती में अग्निपथ योजना का सीकर जिले में विरोध होना शुरू हो गया है. सीकर में आज राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेतृत्व में सैकड़ों युवाओं ने डाक बंगला से कलेक्ट्रेट परिसर तक आक्रोश रैली निकाली. इसके बाद केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. वहीं, कुछ आक्रोशित युवाओं ने कलेक्ट्रेट परिसर के सामने डिवाइडर पर लगे बैनर भी तोड़े. इसके बाद वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने हल्का बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा. फिलहाल मौके पर पुलिस जाब्ता मौजूद है. सुबह राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हजारों कार्यकर्ता अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के लिए एकत्र हुए और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. देश प्रदेश की अहम खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े यहां क्लिक करें

गौरतलब है कि वर्तमान में सीकर में 50 से 60 हजार युवा सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन इस अग्निपथ योजना के लागू होने के चलते करीब 10 से 12 हजार युवा ओवरएज हो चुके हैं. युवाओं का कहना है कि आयु सीमा में भी छूट दी जाए. 2020 तक हर वर्ष जिले में तीनों सेनाओं में करीब 2000 युवा नौकरी लगते थे लेकिन बीते 2 सालों में भर्ती न हो पाने के कारण यह आंकड़ा शून्य हो चुका है.

क्या कहना है रैली में शामिल युवाओं का 
रैली में शामिल युवाओं का कहना है कि इस योजना में संशोधन नहीं किया जाता है 20 जून को वह दिल्ली कूच करेंगे. जिसमें राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेतृत्व में प्रदेश भर से हजारों की संख्या में युवा शामिल रहेंगे.

क्या बोले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के जिला अध्यक्ष 
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के जिला अध्यक्ष महेंद्र डोरवाल ने कहा कि पहले तो सरकार ने 2 साल बाद भर्ती निकाली है और वह भी अभी संविदा के रूप में जिसमें 4 साल बाद युवा बेरोजगार हो जाएगा लेकिन उसके बाद भी राजनाथ सिंह ने वादाखिलाफी की और आयु सीमा में कोई भी छूट नहीं दी गई है, जिसके चलते ऐसे युवा जो पिछले चार-पांच साल से तैयारी कर रहे थे लेकिन इस योजना के आने से अब ओवरेज हो चुके हैं. उनमें काफी आक्रोश है. डोरवाल ने कहा कि योजना के लागू होने के बाद कई युवा अपनी जीवन लीला भी समाप्त कर चुके हैं. ऐसे में यह घटनाएं किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी. हमारी मांग है कि जल्द से जल्द पहले की तरह सेना भर्ती शुरू की जाए.

20 जून से दिल्ली के जंतर-मंतर पर आंदोलन शुरू करेंगे
सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवा ने बताया कि शेखावाटी के अग्निवीर हमेशा से देश की रक्षा के लिए आगे रहे हैं लेकिन सरकार की इस योजना के चलते उन्होंने आंदोलन की राह शुरू की है. जिस तरह किसान आंदोलन चला और अंत में सरकार के मुंह पर तमाचा लगा. ठीक उसी तरह हम किसान के बेटे भी 20 जून से दिल्ली के जंतर-मंतर पर आंदोलन शुरू करेंगे. जो जब तक जारी रहेगा. जब तक कि सरकार अपने इस प्राइवेट फैसले को वापस नहीं लेती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *