संजय अब जंगलों में नहीं चरायेगा गाय,नारायणपुर कलेक्टर की पहल पर संजय को मिलेगी शिक्षा,अब जायेगा स्कूल

नारायणपुर-कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी आज जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र सोनपुर पहुंचे। सोनपुर में कलेक्टर श्री रघुवंशी की पहल पर ग्रामीणों को शासन की सुविधाओं का लाभ दिलाने आधार कार्ड एवं राशन कार्ड बनाने शिविर आयोजित किया गया था, जिसका उन्होंने निरीक्षण किया। शिविर में कलेक्टर रघुवंशी की नजर अपने पिता के साथ आये संजय पर गयी। कलेक्टर ने संजय के पिता और संजय को अपने पास बुलाया और उसकी पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। संजय के पिता ने बताया कि ओरछा विकासखंड के ग्राम ब्रेहबेड़ा का निवासी है, उन्होंने अपने पुत्र संजय के बारे में पूछने पर बताया कि वह गाय चराने का काम करता है, संजय स्कूल नहीं जाता है। कलेक्टर ने इस पर नाराजगी जताई और संजय के पिता की समझाईस दी।

कलेक्टर श्री रघुवंशी ने संजय के पिता को समझाईश देते हुए कहा कि हर बच्चे को शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है। आप अपने बच्चे को स्कूल में भर्ती करवायें और शिक्षा दिलायें। जिला प्रशासन और मेरे द्वारा पूरा सहयोग दिया जायेगा। जिस पर संजय के पिता ने अपनी स्वीकृति प्रदान करते हुए संजय को स्कूल भेजने की बात कही।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि संजय का स्कूल में एडमिशन उसके पसन्द और नजदीक के स्कूल में कराए, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या न हो। कलेक्टर ने संजय के स्वास्थ्य को देखते हुए उसका उचित उपचार करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री रघुवंशी की इस मानवीय पहल से अब गाय चराने वाले संजय को स्कूल में दाखिला मिलेगा और वह अब शिक्षा प्राप्त कर सकेगा। स्कूल जाने के कारण अब संजय को गाय चराना नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *