आईजी पुलिस कप्तान के काम काज पर जताया संतोष..कहा..समय पर करें प्रकरण का निराकरण

बिलासपुर—-आईजी रतन लाल डांगी ने बिलासपुर रेंज अंतर्गत जिला बिलासपुर के लंबित मर्ग प्रकरणों की समीक्षा बैठक को संबोधित किया। पुलिस महानिरीक्षक ने जिले के थाना/चौकी में लंबित मर्ग प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विभिन्न बिन्दुओं पर कार्यवाही संबंधी निर्देश दिये। पुलिस महानिरीक्षक ने विशेष बल दिया कि मर्ग प्रकरणों में जब्त विसरा को अविलंब परीक्षण के लिए भेजा जाए। प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकरण किया जाए।  नवविवाहिता से संबंधित मर्ग प्रकरणों की जांच अत्यंत संवेदनशीलता से करने को कहा।
                        पुलिस महानिरीक्षक ने समीक्षा बैठक के दौरान निर्देशित किया कि थाना/चौकी में ऐसे मर्ग प्रकरण जिनमें समय पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने में परेशानी हो रही हो।  अथवा लंबी अवधि व्यतीत होने के बाद भी रिपोर्ट नहीं मिल पा रहे हों। ऐसे प्रकरणों को कलेक्टर की समय-सीमा बैठक में रखें। समन्वय में कार्य करते हुए प्रकरणों का निराकरण करें। 
                आईजी ने जिले में लंबित मर्ग प्रकरणों के निराकरण की ओर विशेष ध्यान दिये जाने को कहा। तीन माह से अधिक अवधि के लंबित सभी प्रकरणों की नियमित समीक्षा की बात कही। सभी प्रकरणों को समय पर निराकरण किए जाने पर जोर दिया। राजपत्रित अधिकारी अपने अधीनस्थ थाना/चौकी के मर्ग जांच करें।  व्हीसरा जॉंच  कार्यो की नियमित समीक्षा कर लिखित निर्देश जारी करें। किसी भी थाना/चौकी में अनावश्यक मर्ग प्रकरण रखने वाले थाना/चौकी प्रभारियों और जांचकर्ताओं का स्पष्टीकरण प्राप्त कर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी किया जाए।
                समीक्षा बैठक में रतनलाल डांगी ने निर्देशित किया कि लंबित मर्ग प्रकरण जिनमें एफएसएल रिपोर्ट अप्राप्त हैं। सूची तैयार कर आईजी कार्यालय के माध्यम संचालक राज्य न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला को पत्र प्रेषित किया जाए।
                 समीक्षा बैठक में पिछले छः माह में जिला बिलासपुर में वरिष्ठ पुलिस कप्तान पारूल माथुर के निर्देशन में पूर्व के लंबित मर्ग प्रकरणों का तत्परतापूर्वक निराकरण पाया गया। पुलिस महानिरीक्षक ने प्रोग्रेस रिपोर्ट देखने के बाद बिलासपुर टीम और पुलिस कप्तान की जमकर तारीफ की।
             बैठक में पुलिस कप्तान पारूल माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यू गरिमा द्विवेदी, नगर पुलिस अधीक्षक सिटी कोतवाली स्नेहिल साहू, नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाईन मंजूलता बाज, आशीष अरोरा समेत रेंज कार्यालय बिलासपुर में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपमाला कश्यप उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *