SBI, HDFC Bank Special FD Scheme: 31 मार्च को बंद हो जाएंगी शानदार रिटर्न देने वाली एफडी योजनाएं

Shri Mi
3 Min Read

SBI, HDFC Bank Special FD Scheme। RBI द्वारा हाल ही में ब्याज दरों में की गई बढ़ोतरी ने भले ही आपके ईएमआई के बोझ को बढ़ा दिया हो, लेकिन अच्छी बात यह है कि एफडी दरों में भी सुधार हुआ है। केंद्रीय बैंक (RBI)द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद कई बैंकों ने ग्राहकों को बेहतर एफडी रिटर्न का लाभ दिया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस बीच, SBI, और HDFC बैंक सहित कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए विशेष FD योजनाओं या सीमित अवधि की FD योजनाओं की घोषणा की थी जो सभी 31 मार्च 2023 को समाप्त हो रही हैं।

31 मार्च को समाप्त हो रही हैं ये FDs

SBI Amrit Kalash Deposit FD Scheme

SBI ने 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर पर 15 फरवरी, 2023 से शुरू होने वाली ‘400 दिनों’ की एक विशेष अवधि योजना SBI अमृत कलश जमा FD योजना शुरू की। वृद्ध नागरिक 7.60 प्रतिशत ब्याज दर के हकदार हैं। यह कार्यक्रम 31 मार्च, 2023 तक प्रभावी रहेगा।

31-मार्च-2023 तक कम समय के लिए, एसबीआई गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकतम 7.1 प्रतिशत और वरिष्ठ लोगों के लिए 7.6 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर 400 दिनों के लिए दे रहा है।

HDFC Bank Senior citizen Care FD

भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने मई 2020 में कोविड-19 के प्रकोप की शुरुआती लहर के दौरान वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘Senior Citizen Care FD’ नामक एक अनूठा कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम की वर्तमान वैधता अवधि कई विस्तारों के बाद 31 मार्च, 2023 तक है।

एचडीएफसी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि वरिष्ठ नागरिक जो 18 मई’20 से 31 मार्च 2023 तक शुरू होने वाले विशेष जमा प्रस्ताव के दौरान 5 वर्ष के एक दिन से 10 वर्ष के कार्यकाल के लिए 5 करोड़ से कम की एफडी बुक करना चाहते हैं, उन्हें 0.25 प्रतिशत (0.50% के मौजूदा प्रीमियम के अतिरिक्त) अतिरिक्त प्रीमियम दिया जाएगा।

वृद्ध नागरिक जो उपरोक्त समय के दौरान नई एफडी बुक करते हैं या मौजूदा एफडी का नवीनीकरण करते हैं, वे इस विशेष प्रोत्साहन के लिए पात्र हैं। अनिवासी भारतीय आबादी इस सौदे के लिए पात्र नहीं है।

एचडीएफसी बैंक की सीनियर सिटीजन केयर एफडी बुजुर्ग नागरिकों को 7.75 प्रतिशत की ब्याज दर देती है, जो 5 साल, 1 दिन से 10 साल की जमा अवधि पर सामान्य दर से 75 आधार अंक अधिक है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close