LOCKDOWN- एक साल में नहीं बदली तस्वीर, सोशल मीडिया पर छलक रहा लोगों का दर्द

दिल्ली-दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक हफ्ते का लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है. इस बीच हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घर जा रहे हैं. हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी से दिल्ली में रहने की अपील की है. पर उनकी इस अपील से बेखबर दिल्ली रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड्स पर भीड़ बढ़ती ही जा रही है. सोशल मीडिया पर ऐसी अनेकों तस्वीर सामने आ रही है जहां स्टेशनों, बस अड्डों पर लोगों की भीड़ देखी जा सकती है.कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार ने राजधानी में अगले सोमवार ( 26 अप्रैल) की सुबह तक लॉकडाउन लगा दिया गया है. लॉकडाउन की घोषणा के तुरंत बाद ही पिछले साल की तरह एक बार फिर से लोगों का पलायन शुरू हो गया. कई यात्रियों को डर है कि लॉकडाउन का समय पहले की तरह ही आगे बढ़ सकता है इसलिए वो अपना पूरा सामान लेकर घर लौट रहे हैं.

लॉकडाउन का असर-

टीवी से लेकर तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर ऐसी कई तस्वीरें सामने आयी हैं जो दिल को दहला रही हैं. प्रवासी मजदूर, स्टूडेंट्स सहित दूसरे राज्यों से आए हजारों लोग घर वापस लौटने की होड़ में दिखे. इंटरनेट पर भी लोग ऐसी कई तस्वीरें शेयर कर रहे हैं जिसमें लोगों में छाई अनिश्चितता और एक बार फिर से पूर्ण लॉकडाउन लगने के खौफ को देखा जा सकता है. सोशल मीडिया पर भी लोग पोस्ट कर मदद की गुहार लगा रहे हैं.
कुछ कीजिए-

लॉकडाउन के कारण अपने घर जाने के लिए आनंद विहार बस टर्मिनल, नयी दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हजारों की संख्या में लोग पहुंच गए. बसें, ट्रेनें खचाखच भरी हुई हैं और सड़कों पर भी लोगों को बैग और सामान लिए चलते देखा जा सकता है. कौशाम्भी,सराय काले खां सहित सभी बस अड्डों और कई प्राइवेट बस अड्डों पर अपने घर से दूर रह रहे लोग अकेले और परिवार के साथ घर को वापस लौटते हुए दिखाई दिए. ये तस्वीरें ना सिर्फ लॉकडाउन और कोरोना के कारण लोगों में फैले डर को दिखा रही हैं. वहीं दूसरी ओर एक साथ इतने लोगों के एक जगह इकठ्ठा होने पर महामारी के फैलने के खतरे को भी बढ़ा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *