School education meeting: स्‍कूल शिक्षा विभाग सचिव लेंगे बैठक.. इन विषयों पर चर्चा

School education meeting।स्‍कूल शिक्षा सचिव 10 जून को बड़ी बैठक लेने जा रहे हैं। बड़ी बैठक इस वजह से क्‍योंकि इस बैठक के लिए कुल 17 बिंदुओं का एजेंडा तय किया गया है। बैठक में मंत्रालय और संचालनालय से लेकर संयुक्‍त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, ब्‍लॉक शिक्षा अधिकारी सहित प्रदेश के तमाम अफसरों को शामिल होना है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

School education meeting।स्‍कूल शिक्षा सचिव यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से होगी। इसमें नए शिक्षा सत्र की तैयारियों के साथ ही विभाग की तमाम योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। बैठक का एजेंडा सभी संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, सभी डाईट प्राचार्य, बीईओ और बीआरसी भेज दिया गया है और उनसे 7 जून तक रिपोर्ट तलब की गई है।

School education meeting।विभागीय अफसरों के अनुसार विभागीय सचिव की बैठक में जिन विषयों पर चर्चा और समीक्षा होगी उनमें शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी, शाला भवन / परिसर की सफाई, रंगरोगन व मरम्मत और पाठ्य पुस्तक वितरण एवं गणवेश वितरण के साथ निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने, यू-डाईस डाटा का सत्यापन, SMC/SMDC का गठन, पी.एम.श्री. योजना और विद्या समीक्षा केन्द्र शामिल है।

इसके साथ ही बैठक में सायकल क्रय व वितरण, प्रशिक्षण कार्यक्रम (SCERT), पौधारोपण, पोर्टल में अवकाश का अद्यतन करना, निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 तहत सभी कलेक्टर को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के परिपालन की जानकारी। आरटीई के अन्तर्गत ड्राप आउट विद्याथियों की विगत 05 वर्षों की जानकारी (शिक्षा सत्र 2019- 20 से 2023-24 तक), आगामी माह के प्रशिक्षण की तैयारी, जिलों एवं विकासखण्डों में क्रमशः डी.आर.जी. व बी.आर.जी. गठन की जानकारी और ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण हेतु सुविधायुक्त उपयुक्त स्थलों की जानकारी शामिल है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close