CG राज्य स्तरीय स्वच्छता पुरस्कार,जशपुर के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय को स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया पुरस्कृत

जशपुर नगर ।भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के दिशा निर्देश में “स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 ” के तहत राज्य के चयनित 26 शालाओं को राज्य स्तरीय पुरस्कार से पुरस्कृत किए जाने हेतु माननीय शिक्षा मंत्री, छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य आतिथ्य में दिनांक 14 नवंबर 2022 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, साइंस कॉलेज मैदान, रायपुर में अपरान्ह 3:00 बजे से कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयनित विद्यालय के संस्था प्रमुख (प्रधानपाठक/ प्राचार्य/ प्रभारी शिक्षक) एवं विद्यालय से बाल कैबिनेट के 01 सदस्य छात्र को संबंधित शाला के विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्रोत समन्वयक एवं संकुल समन्वयक के साथ समस्त जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मिशन समन्वयक, समग्र शिक्षा की उपस्थिति में पुरस्कृत व सम्मानित किया गया।
श्रेणी में सर्वोच्च अंक (ओवर ऑल) प्राप्त शहरी क्षेत्र के सेकंडरी विद्यालय में जशपुर से स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम नवीन आदर्श उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय जशपुर ने कुल 108.5 अंक (98.64%) से अपना स्थान बनाया है ।

विद्यालय के इस पुरस्कार का पूरा श्रेय विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक, समस्त विद्यार्थियों एवं सफाई कर्मचारियों को दिया जाता है जिन्होंने अपने लगन और परिश्रम से इसे हासिल किया है।विद्यालय में समय-समय पर विभिन्न स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन होता है। विद्यालय में स्वच्छता विभाग बनाया गया है, हर कक्षा में स्वच्छता मॉनिटर बनाया गया है जो प्रत्येक दिन अपना मॉनिटरिंग करते हैं। छात्राओं को समय-समय पर स्वच्छता संबंधी जागरूकता कार्यक्रम कराया जाता है।

लड़कियों के लिए सेनेटरी पैड मशीन की सुविधा दी गई है ,टॉयलेट पर स्वच्छता संबंधी चेक लिस्ट की सुविधा दी गई है, स्वच्छ पेयजल की सुविधा है तथा दिव्यांगों हेतु अलग से टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मिड डे मील में भी जगह जगह पर कूड़ेदान की व्यवस्था की गई है एवं किचन की भी निगरानी रखी जाती है। इस प्रकार जो स्वच्छता समिति है वह अपना कार्य प्रतिदिन करती है जिसके परिणाम से पुरस्कार मिला है जिसके लिए पूरा विद्यालय परिवार हर्षित है और हम सभी मानते हैं कि विद्यालय में केवल पढ़ाई ही नहीं बल्कि बच्चे की सर्वांगीण विकास आवश्यक है जिसके लिए हमारा विद्यालय सदैव कार्यरत एवं प्रयासरत है।आज यह पुरस्कार स्कूल के प्राचार्य विनोद गुप्ता एवं छात्र केबिनेट के सदस्य कक्षा 11वी के विद्यार्थी शिवम यादव ने प्राप्त किया। उनके साथ विकास खंड शिक्षा अधिकारी एम जेड यू सिद्धिकी, बी आर सी सी अजय चौबे उपस्थित थे ।

स्कूल की इस उपलब्धि पर ज़िला कलेक्टर डॉ रवि मित्तल , ज़िला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेन्द्र यादव , ज़िला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी सहित संकल्प जशपुर के स्टाफ ने ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए बधाई दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *