School Holiday 2024: स्कूली स्टूडेंट्स को राहत देते हुए गर्मियों की छुट्टी समय से पहले शुरू करने का फैसला

Shri Mi

School Holiday 2024।राजस्थान में मई महीने में ही भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। ऐसे में अब सरकार ने स्कूली स्टूडेंट्स को राहत देते हुए गर्मियों की छुट्टी समय से पहले शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत जयपुर जिले के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में आज से नया सत्र शुरू होने तक ग्रीष्मकालीन अवकाश (गर्मियों की छुट्टियां) शुरू कर दिया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

School Holiday 2024।पिछले दिनों और शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश में बढ़ती गर्मी के शहर से स्कूल स्टूडेंट्स को राहत देने के आदेश दिए थे। इसके बाद शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने जिला स्तर पर कलेक्टर को स्कूलों के समय परिवर्तन के साथ अवकाश घोषित करने की पावर दी थी। जिसका इस्तेमाल करते हुए अब जयपुर जिले में स्कूली स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी गई है।

जयपुर कलेक्टर के अनुशंसा पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने जयपुर शहर और ग्रामीण में संचालित सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 8 तक निर्धारित तारीख से 2 दिन पहले ही अवकाश घोषित कर दिया है। अब जो भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल सरकार की आदेश की अवहेलना करेगा। उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

बता दें कि पिछले दिनों शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने आदेश जारी कर सभी जिला कलेक्टर को सरकारी और प्राइवेट स्कूल में छुट्टी और समय परिवर्तन का अधिकार दिया है। इसके बाद कोटा, जैसलमेर, भीलवाड़ा और झुंझुनूं समेत में जहां स्कूलों का समय सुबह 7:30 से 11:00 तक कर दिया गया है।

बढ़ती गर्मी को देखते हुए जयपुर जिले के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में आज (बुधवार) से नया सत्र शुरू होने तक ग्रीष्मकालीन अवकाश (गर्मियों की छुट्टियां) की घोषणा कर दी गई है। उधर, उदयपुर-कोटा संभाग में में आज भी आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा।

IMD Alert।मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने जैसलमेर, गंगानगर के एरिया में हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है। 17 और 18 मई को राजस्थान में तेज गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी करते हुए पश्चिमी राजस्थान में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन एरिया में 18 मई तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है।

IMD Alert।पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, माउंट आबू, सवाई माधोपुर के एरिया में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। जैसलमेर, बाड़मेर के एरिया में कल दोपहर बाद धूलभरी आंधी चली। सबसे ज्यादा बरसात कल बाड़मेर के चौहटन में 12MM बारिश दर्ज हुई है।

IMD Alert।बाड़मेर में कल 4.4MM पानी बरसा। वहीं हिल स्टेशन माउंट आबू में भी कल बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया। यहां 4.2MM बारिश दर्ज हुई। यहां दिन का अधिकतम तापमान गिरकर 25.7 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ, जो सामान्य तापमान से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

बाड़मेर में मंगलवार शाम को आंधी-बारिश के कारण व्यापारी रतनलाल जैन अपनी दुकान बंद करके घर जा रहे थे। दुकान से कुछ दूरी पर ही पहुंचे थे कि आंधी के कारण वहां लगा ट्रांसफार्मर और बिजली का पोल उनके ऊपर गिर गया। उनके चिल्लाने पर आसपास के लोगों ने दौड़कर पहुंचे और ट्रैक्टर की मदद से ट्रांसफार्मर और पोल को हटाकर बाहर निकाला। हादसे में व्यापारी गंभीर रूप से घायल हो गया। लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया, जहां से जोधपुर रेफर कर दिया गया।

दक्षिणी राजस्थान के जिलों में आज भी दोपहर या उसके बाद कई जगह धूलभरी हवाएं चलने, बादल छाने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसमें बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, सिरोही और उदयपुर जिले शामिल हैं।

भले ही दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में लोगों को गर्मी से आज थोड़ी राहत मिलने की संभावना हो, लेकिन पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के शहरों में आज से गर्मी बढ़ने लगेगी। जैसलमेर, गंगानगर में आज तापमान ज्यादा रहने और यहां हीटवेव चलने की आशंका है। 17 मई को बीकानेर, चूरू, गंगानगर के अलावा पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर के एरिया में भी तापमान अधिक रहने और हीटवेव चलने का चेतावनी जारी की गई है।।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close