TOP NEWS

Schools Closed: ठंड से यूपी, बिहार, राजस्थान सहित इन राज्यों में बंद हुए स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

Schools Closed: उत्तर भारत में ठंड बढ़ने और शीतलहर चलने के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान सहित कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। यहां उन सभी शहरों और राज्यों की लिस्ट बताई जा रही है, जहां ठंड के कारण स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

दिल्ली (Schools Closed in Delhi)

जैसे ही नया साल शुरू हुआ राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया। दिल्ली में शिक्षा निदेशालय ने घोषणा की कि सभी स्कूल बंद रहेंगे। निदेशालय ने 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। वहीं अधिकारियों ने कहा कि बचाव के तहत 2 जनवरी से 14 जनवरी तक कक्षा 9 से 12 के लिए ही कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

इससे पहले राजस्थान के जिला कलेक्टर ने सभी सरकारी और शीतकालीन स्कूलों को 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था। हालांकि, तापमान में गिरावट को देखते हुए शीतकालीन अवकाश 9 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। भोपाल, इंदौर, विदिशा और उज्जैन जैसे कई जिलों ने अब कक्षा 8 और उससे नीचे के छात्रों के लिए स्कूल बंद कर दिए हैं। यह आदेश 10 जनवरी तक लागू रहेगा।

मुजफ्फरपुर और पटना जिले के स्कूलों को 7 जनवरी 2023 तक बंद करने का आदेश दिया गया है। विशेषज्ञों द्वारा अधिकारियों को बताया गया था कि इतने कम तापमान में बच्चों को स्कूल भेजने से बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन को खतरा हो सकता है।

Health Minister की मौत, ASI ने मारी थी गोली

शीतलहर के कारण प्रशासन ने घोषणा की कि झारखंड के स्कूल कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए बंद रहेंगे।

यूपी (Schools Closed in UP)

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों और कॉलेजों को 7 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार को यह आदेश जारी किया। इसके अलावा मैनपुरी जिले में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।

वहीं गौतम बुद्ध नगर जिले के प्रशासन ने आदेश जारी किया है कि कक्षा 1 से 8 तक के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूल 14 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। इसके अलावा कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल का समय बदलकर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजकर तक अगले आदेश के लिए कर दिया गया है।

साथ ही लखनऊ में भी जिलाधिकारी ने हाल ही में कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल के समय में बदलाव की घोषणा की थी। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अब स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खुलेंगे। यह कम से कम 10 जनवरी तक जारी रहेगा। वहीं सीतापुर में भी 7 जनवरी 2023 तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS