शिक्षकों पर संक्रमण का खतरा,स्थानांतरित संगठन की मांग-मॉर्निंग शिफ्ट में लगे स्कूल,50 लाख बीमा कवर की भी मांग

धमतरी। छग में गर्मी (लु)के प्रकोप को देखतें हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है ऐसे में स्थानांतरित संगठन ने राज्य सरकार व शिक्षा विभाग का ध्यान आकर्षित कर स्कूल संचालन का समय मॉर्निंग 7.30से 10.30 करने व विभिन्न जिले में शिक्षको की ड्यूटी कोरोना वेक्सिनेशन कार्य मे सहयोग हेतु आदेश जारी होने के बाद बीमा कंवर का लाभ अनिवार्य करने राज्य सरकार से अपील की है। स्थानांतरित संगठन छ ग व्याख्याता एवं समस्त संगठन चीफ व छ ग शिक्षक कांग्रेस के संभागीय उपाध्यक्ष लालबहादुर साहू ने बताया कि प्रतिवर्ष अप्रेल से ही मॉर्निंग क्लास शुरू हो जाती है।

अतः गर्मी के प्रभाव(लु) से बचने, सुरक्षा हेतु 7.30 से 10.30 समय तक स्कूल संचालन करने निर्देश जारी करने मांग किया इससे शिक्षकों को गर्मी से राहत मिल मिलेगी क्योंकि, अप्रैल माह में बोर्ड परीक्षा शुरू होने काफी करीब है शिक्षकों की बोर्ड परीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका होती है उनका स्वस्थ ठीक रहेगा तो बोर्ड परीक्षा का कार्य सफलतापूर्वक संचालित होगा।

स्थानांतरित संगठन चीफ लालबहादुर साहू ने कहा है कि विभिन्न जिले में शिक्षको की ड्यूटी कोविड -19 के रोकथाम,नियंत्रण व टीकाकरण में सहयोग हेतु लगाई जा रही है जिससे शिक्षको पर संक्रमण का खतरा बढ़ चुका है इसलिए ड्यूटी करने वाले शिक्षको को परिवार की सुरक्षा के लिए डॉक्टरो की भांति 50 लाख का बीमा कंवर का लाभ अनिवार्य दिया जाए सुरक्षा हेतु-टीकाकरण व पीपीटी किट आवश्यक रूप से उपलब्ध कराया जाए,इनसे पूर्व कोरोना नियंत्रण हेतु विभिन्न कार्य में लगे कई शिक्षको को कोरोना संक्रमण हो गया था जो अपने स्वयं के खर्च में इलाज करवाये ह।

साथ ही कई शिक्षक कोरोना से ग्रसित होकर निधन हो गया था ऐसे कोरोना योद्धा शिक्षको को शासन के तरफ से 50 लाख बीमा राशि की भुगतान भी नही किया गया शिक्षा विभाग तक यह बात पहुची तो शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी शिक्षको की स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा डयूटी हेतु निर्देश जारी नही होने जवाब प्रस्तुत करते है ऐसे में राज्य सरकार जिन अधिकारियों द्वारा शिक्षको की डयूटी हेतु आदेश जारी करते है उनकी जवाबदारी तय करें ताकि डॉक्टरों की तरह बीमा कंवर का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *