इंडिया वाल

शासकीय BDM हायर सेकेंडरी स्कूल सारागांव में साइंस पार्क की होगी स्थापना

जांजगीर-चांपा/ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज अपने कलेक्टोरेट कार्यालय कक्ष में जनदर्शन के माध्यम से आमनागरिकों की समस्याएं सुनी। कलेक्टर श्री सिन्हा के सौम्य व्यवहार और छत्तीसगढ़ी में संवाद करने के कारण जिले के ग्रामीणजन और आमनागरिक जनदर्शन में कलेक्टर से सीधे मिलकर अपनी समस्याओं को बेझिझक रख रहे हैं। कलेक्टर भी जनदर्शन में पहुंचने वाले सभी ग्रामीणों, महिलाओं, युवाओं सहित सभी आमनागरिकों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुनकर यथासंभव त्वरित निराकरण करते हुए संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दे रहें हैं। आज जनदर्शन में नगर पंचायत सारागांव अध्यक्ष द्वारा शासकीय बीडीएम हायर सेकेंडरी स्कूल सारागांव में साइंस पार्क की स्थापना पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत से प्राप्त अनुशंसा पर उचित कार्रवाई का आवेदन लेकर पहुंचे। जिस पर कलेक्टर ने त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसी प्रकार ग्राम पाली विकासखंड नवागढ़ निवासी श्रीमती बिंद्रामति अपने 5 वर्षीय पुत्र अवि कुमार सूर्यवंशी को लेकर जनदर्शन में पहुंची। उन्होंने कलेक्टर को बताया कि उनका पुत्र दिव्यांग है और चल नहीं पाता है।

उनके द्वारा उसका उपचार गनियारी में कराया जा रहा है, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण उपचार नहीं करा पा रहे हैं। जिस पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत तत्काल फॉर्म भरवाए जाने तथा पात्रतानुसार खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना तथा रेडक्रॉस से सहयोग उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक को दिव्यांग बच्चें और उसके परिजन को जिले में संचालित दिव्यांग विद्यालय का अवलोकन कराते हुए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी बच्चे के परिजन को दिए जाने कहा। जिससे बच्चे के परिजन की इच्छानुरूप बच्चे को दिव्यांग विद्यालय में पढ़ाई के लिए भर्ती भी कराया जा सके। जनदर्शन में कुल 66 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इसके अलावा जनदर्शन में ग्राम हथनेवरा बंधानपारा मोहल्लावासियों द्वारा बताया गया कि उनके मोहल्ले में शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था के लिए योजना अंतर्गत पाइप लाईन का कार्य किया जा रहा है। जिस पर ग्राम पंचायत के कोटवार द्वारा आपत्ति दर्ज करने के कारण कार्य अवरूद्ध हो गया है, जिससे मोहल्लेवासियों को परेशानी हो रही है। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल दूरभाष पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जनदर्शन में वार्ड क्रमांक 19 पार्षद उर्मिला निर्मलकर हसदेव विहार हाऊसिंग बोर्ड कालोनी जांजगीर में साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, सड़क आदि समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन लेकर पहुंची, जिस पर कलेक्टर ने आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसी प्रकार जनदर्शन में विभिन्न सामान्य वर्ग के नागरिकों द्वारा 76 प्रतिशत आरक्षण को वापस लेने के संबंध में ज्ञापन दिया गया।

नए नोटों के बाद अब 100 रुपए का सिक्का ला रही सरकार

इसके साथ ही जनदर्शन में जनपद पंचायत पामगढ़ ग्राम पंचायत चंडीपारा के सभी ग्रामवासियों द्वारा शासकीय भूमि पर फर्जी रूप से नाम दर्ज कर बैंक से ऋण लेने में शामिल समस्त व्यक्तियों के खिलाफ कठोर दण्डात्मक कार्रवाई करने की मांग सहित आमजन द्वारा बाउंड्रीवाल निर्माण कार्य, दिव्यांग पेंशन, शस्त्र लाईसेंस, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, धान का बोनस, राशनकार्ड, आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य, आहता निर्माण कार्य, पीडीएस गोदाम,  राजस्व, आर्थिक सहायता, मुआवजा, भूमि विवाद, नामांतरण, बटवारा सहित कुल 66 आवेदन प्राप्त हुए। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि शासन के मंशानुरूप आमजनों के समस्याओं का प्राथमिकता के साथ तथा शीघ्र निराकरण करने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला स्तरीय जनदर्शन का आयोजन प्रत्येक सोमवार को 11 बजे किया जाता है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS