इंडिया वाल

Skin Care Tips: कई मामलों में टमाटर का इस्तेमाल स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है

Skin Care Tips:धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गर्मी में पसीने के कारण स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानी हो सकती हैं. जिसके लिए लोग महंगे से महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. जिससे उनकी स्किन ग्लोइंग (skin care in summer) और हेल्दी बनी रहे.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Skin Care Tips:ऐसे में कई लोग दही, बेसन और टमाटर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो स्किन के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. टमाटर का इस्तेमाल स्किन पर करने से रिंकल्स नहीं आते हैं और साथ ही चेहरे का निखार (skin care in summer) बरकरार बना रहता है. लेकिन कई मामलों में टमाटर का इस्तेमाल स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

Skin Care Tips:अगर आप भी बार-बार चेहरे पर टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो इससे काफी हद तक आपकी स्किन डैमेज (skin care in summer) हो सकती है. खासकर जिन लोगों की स्किन डैमेज होती है उन्हें इसका इस्तेमाल भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

स्किन में जलन

Skin Care Tips:टमाटर में थोड़ी मात्रा में हिस्टामाइन की मात्रा पाई जाती है, जो सूजन, जलन या फिर एलर्जी होने का कारण बन सकती है. इस तरह की परेशानी सिर्फ उन लोगों को हो सकती है जिन्हें टमाटर (skin care in summer) से एलर्जी होती है.

रैशेज की समस्या

Skin Care Tips:अगर टमाटर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाए तो इससे चेहरे पर रैशेज की (skin care in summer) समस्या हो सकती है. इसलिए इसे चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट करना चाहिए. जिसमें आप अपने हाथ पर लगाकर देख सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि चेहरे और हाथ की स्किन में फर्क होता है ऐसे में चेहरे पर टमाटर शुरुआत में थोड़ी मात्रा में लगाएं.

आंख और होंठ में जलन

Skin Care Tips: अगर आप एक दूसरे की देखा देखी में टमाटर अप्लाई करते हैं तो इसे आंखों और लिप्स के आसपास भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. ऐसे में आंख और होंठों के पास जलन और सूजन की समस्या हो सकती है.

पीएच लेवल बिगड़ना

टमाटर सबकी स्किन पर सूट नहीं करता है. ऐसे में अगर आपकी स्किन का पीएच लेवल पहले से सही नहीं है तो ऐसे में आपको टमाटर का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही स्किन ड्राई और जलन भी हो सकती है.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close