अरपापार को इंग्लिश मीडियम स्कूल की सौगात..एलान के साथ शासन का सेटअप आदेश..विजय ने जताई खुशी.. कलेक्टर ने कहा..तेजी से करेंगे काम

बिलासपुर—- लिंगियाडीह वासियों की मांग और जिला कांग्रेस अध्यक्ष के प्रयास से अरपापार लिंगियाडीह में भी शासन ने शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जाने का एलान किया है। शासन ने इस बावत आदेश जारी करते हुए उत्कृष्ट विद्यालय समिति लिंगियाडीह को पंजीकृत करने की बात कही है। आदेश में शासन ने निर्देश दिया है कि शासकीय हाईस्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम समिति को दिया जाता है।
 
              शासन ने एक आदेश जारी कर बिलासपुर में तीन की जगह अब चार शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालन का फैसला किया है। चौथा शासकीय इंगलिश मीडियम स्कूल अरपा पार में खोला जाएगा। शासन ने जिला प्रशासन और जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी की विशेष मांग पर लिंगीयाडीह हाई स्कूल को अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूल में बदलने का एलान किया है।
 
                          जानकारी देते चलें कि लाकडाउन के अनलाक प्रक्रिया के दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने प्रदेश शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह,  शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला, डीपीआई जितेंद्र शुक्ला, बिलासपुर कलेक्टर सारांश मित्तर से मिलकर निगम क्षेत्र में शामिल किए गए अरपा पार लिंगियाडीह में शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जाने की मांग की थी।  मामले को जिला और राज्य शासन ने गंभीरता से लेते हुए अरपापार लिंगियाडीह की हाई स्कूल को उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में संचालित का एलान किया है। शासन ने एक आदेश जारी कर  चिन्हांकित स्कूल को पंजीकृत कर प्रबंधन की जिम्मेदारी समिति को सौंपने का निर्देश दिया है।
 
              शासन ने नए अंग्रेजी स्कूल का संचालन करने के लिए प्रतिनियुक्ति के अधीन हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के व्याख्याताओं समेत 41 से अधिक नियुक्तियों का आदेश भी दिया है।
 
                                    जानकारी देते चलें कि जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने अधिकारियों से मिलकर बताया कि बिलासपुर शहर के अरपापार क्षेत्र में बड़ी संख्या में झुग्गी झोपड़ी बस्तियां है। ज्यादातर परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है। गरीबों के बच्चों को स्तरीय शिक्षा देने के लिए जितनी जल्दी संभव हो लिंगियाडीह के किसी वार्ड में शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शुरुआत की जाए।
 
                मामले में केशरवानी ने बताया कि  प्रदेश मुखिया भूपेश बघेल की पहल पर बिलासपुर शहर में तीन शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल का एलान किया है। लेकिन तीनों में से एक भी स्कूल अरपापार क्षेत्र में नहीं है। केशरवानी ने बताया कि अरपापार क्षेत्र में सिर्फ महंगे और निजी स्कूल ही है।यहां गरीबों का प्रवेश मुश्किल है। ऐसी सूरत में अरपा क्षेत्र में भी एक शासकीय इंगलिश मीडियम स्कूल खोला जाना जरूरी है। ताकि गरीब बच्चों का कल्याण हो सके।
 
                शासन ने विजय केशरवानी की मांग को गंभीरता लेते हुए लिंगियाडीह हाई स्कूल का दर्जा बढ़ाकर अंग्रेजी माध्यम स्कूल के रूप में अपग्रेड करने का ना केवल एलान किया। बल्कि एक नई कमेटी बनाकर स्कूल का प्रबंधन समिति को सौपने का निर्देश दिया है। साथ ही अंग्रेजी हिंदी के व्याख्याताओं समेत लगभग 41 से अधिक नियुक्तियां पर मुहर भी लगाया है। 
 
 गरीब मां बाप के बच्चों के सपने होंगे साकार  — विजय              
 
    आदेश जारी होने के बाद जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने खुशी जाहिर की है। केशरवानी ने कहा कि निगम सीमा का दायरा बढञ गया है। हमारा शहर प्रमुख रूप से दो हिस्सों में विकसित है। अरपा क्षेत्र में सबसे ज्यादा स्लम बस्ती है। जाहिर सी बात है कि गरीबों के बच्चों को इंगलिश मीडियम स्कूल खुलने का फायदा होगा। गरीब मां बाप के बच्चों के सपने साकार होंगे। मांग को गंबीरता से लिया गया इसके लिए मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के प्रति  आभार जाहिर करता हूं।
 
शासन के आदेश पर होगा अमल..कलेक्टर
 
                   शासन के आदेश पर गंभीरता से अमल किया जाएगा। जल्द ही लिंगियाडीह स्थित शासकीय हाईस्कूल का भ्रमण करूंगा। वस्तुस्थिति का जायजा भी लूंगा। शासन के निर्देशानुसार स्कूल का स्वरूप विकसित किया जाएगा। स्टाफ की भर्ती होगी। निश्चित रूप से इंगलिश मीडियम स्कूल खुलने से अरपा पार क्षेत्र के बच्चों को फायदा होगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...