11 अप्रैल से शुरू होगी SSC सीजीएल टियर 1 परीक्षा,देखें EXAM पैटर्न

SSC CGL Exam 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) परीक्षा आयोजित की जाती है. इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन इस साल 11 अप्रैल से 21 अप्रैल 2022 के बीच किया जाएगा. इस परीक्षा (SSC CGL Exam 2021-22) के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय, विभाग और संगठन में विभिन्न पदों भर्तियां की जाएंगी. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल यानी सीजीएल परीक्षा 2021-22 के लिए होने वाली टियर-1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन किए थे वो SSC CGL की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के तहत, विभिन्न मंत्रालय, विभाग और संगठन में विभिन्न पदों के लिए एसएससी ग्रुप बी (Central Government Group B Jobs) और सी पदों को भरने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में शामिल होने से पहले उम्मीदवार एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के बारे में जान लेना चाहिए.

SSC CGL टियर 1 परीक्षा पैटर्न

एसएससी सीजीएल भर्ती (SSC CGL recruitment) के लिए चार चरणों में परीक्षा ली जाएगी. अप्रैल 2022 में टियर 1 की परीक्षा (SSC CGL 2021 tier 1 exam) हो रही है. इसके बाद टियर 2, टियर 3 और फिर टियर 4 एग्जाम होंगे.

SC 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा आयोजित करेगा. SSC CGL 2021 की टियर 1 परीक्षा में 4 खंड हैं, जिसमें कुल 100 प्रश्न होते हैं जो कुल 200 अंकों का है. विषयवार एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न का विवरण नीचे दिया गया है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की नेगेटिव मार्किंग है. इसमें कोई सेक्शनल कट-ऑफ नहीं है. यदि उम्मीदवार प्रश्न को छोड़ देते है तो कोई अंक नहीं काटा जाएगा. टियर 1 परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट है. परीक्षा की अवधि ऐसे उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट है जो नेत्रहीन हैं.

SSC CGL Tier-I परीक्षा में पूछे जाने वाले सेक्शन निम्नलिखित हैं :

  • जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग
  • सामान्य जागरूकता(GA)
  • गणित
  • अंग्रेजी

SSC CGL Tier-I: एडमिट कार्ड जारी

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर Latest News पर क्लिक करें.
  3. अब Admit Card के लिंक पर जाएं.
  4. यहां STATUS OF APPLICATION FOR COMBINED GRADUATE LEVEL(TIER-I) EXAM. 2021 के लिंक पर क्लिक करें.
  5. अब उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
  6. सबमिट करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  7. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *