मेरा बिलासपुर

6 दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण हेतु विद्यार्थियों का IIT दल मुम्बई रवाना


जशपुरनगर।जशपुर जिले के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत 32 विद्यार्थियों को जिसमें 2 छात्र विशेष पिछडी जनजाति पहाडी कोरवा जनजाति के है को आई.आई.टी. मुम्बई हेतु शैक्षणिक भ्रमण पर आज जिला कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल द्वारा रवाना किया गया ।इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें जीवन में दूसरों से सुनकर संवाद कर काफी कुछ सिखने मिलता है। बच्चों को वहां जाकर देखने मिलेगा कि पढाई किस प्रकार होती है।

आाप सभी वहां पर अपनी हर शंका का समाधान अवश्य करेगें और शिक्षकों से सम्पर्क कर आई आई टी प्रवेश परीक्षा के संबंध में चर्चा अवश्य करे। आई आई टी मुम्बई द्वारा आप लोगों को एक अच्छा अवसर दिया जा रहा है उसका भरपुर लाभ उठाये। छात्रों को जीवन में किसी भी कार्य में सुरक्षा ,सिखने और फिर मजा लेने की आदत डालनी चाहिए। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक डी.रविशंकर ने कहा कि बच्चों के अच्छी संस्था में पढने का बहुत बडा फर्क पडता है। व्यक्ति की सिखने की कोई उम्र नहीं होती है व्यक्ति जीवन के आखरी समय तक सीखता रहता है।

इस अवसर पर संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने आई.आई.टी. मुम्बई शैक्षणिक भ्रमण के कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की गई। जिला प्रशासन द्वारा जिला कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देश पर शैक्षणिक भ्रमण हेतु जिले के 32 बच्चों को आई.आई.टी. मुम्बई भेजा जा रहा है । जिले के चयनित बच्चे 7 से 12 दिसंबर तक आई.आई.टी. मुम्बई परिसर में रहकर एनर्जी प्रयोगशाला में विभिन्नि तकनीक की जानकारी प्राप्त करेंगे । आई.आई.टी. मुम्बई के विशेषज्ञों द्वारा रोबोटिक एवं ड्रोन एप्लीकेशन का परिचय देते हुए उनका प्रदर्शन कर जानकारी प्रदान की जायेगी । यहां बच्चे आई.आई.टी. परिसर में स्थित महत्वपूर्ण केन्द्रों का भ्रमण कर जानकारी प्राप्त करेंगे ।

कनेरी हत्या मामला,हिरासत में 19 लोग

साथ ही परिसर में स्थित टाटा सेन्टर का अवलोकन करने का अवसर बच्चों को प्राप्त होगा । बच्चे सी.टी.ए.आर.ए. प्रयोगशाला का भ्रमण भी करेंगे । आई.आई.टी.बी. ग्रंथालय एवं इसके डिजिटाईलेशन की जानकारी भी बच्चों द्वारा प्राप्त की जायेगी । आई.आई.टी. मुम्बई परिसर स्थित बम्बू हैण्डीक्राफ्ट एवं अन्य आई.डी.सी. की अन्य प्रयोगशालाओं का भ्रमण भी बच्चों द्वारा किया जायेगा । इसके अलावा एक दिन बच्चों को मुम्बई के प्रसिद्ध एवं महत्वपूर्ण स्थलों का भी दर्शन कराया जायेगा ।

बच्चों के साथ संकल्प जशपुर के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता, संकल्प कुनकुरी के प्राचार्य वाई.आर. कैवर्त एवं शिक्षिका सचिन मिंज भी साथ जा रहे हैं । इस अवसर पर संकल्प कुनकुरी के प्राचार्य वाई.आर. कैवर्त ,संकल्प के शिक्षक , यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा अवनीष पाण्डेय सहित सभी विद्यार्थी उपस्थित थे ।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS