इंडिया वाल

Summer Drinks- पेट को गर्मी में शांत रखने के लिए कुछ समर ड्रिंक्स पी जा सकती हैं

Summer Drinks/गर्मी के बढ़ते ही हमारे शरीर में कई तरह की हचलचें होने लगती हैं. इससे ब्लड फ्लो प्रभावित होता है जिसकी वजह से दिल पर ज्यादा प्रेशर आता है. दिल के अलावा शरीर से पसीना अधिक निकलता है ऐसे में सोडियम-पोटेशियम की कमी होने लगती है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Summer Drinks/धीरे-धीरे सिचुएशन इलेक्ट्रोलाइट्स के कम होने की बन जाती है. अगर इसके लेवल को मेंटेन न किया जाए तो डिहाइड्रेशन का खतरा बन जाता है. ये हमारे शरीर के कई फंक्शन में अहम रोल निभाता है और इसकी कमी से डिहाइड्रेशन के बाद दूसरी कई परेशानियां होने लगती है. डब्ल्यूएचओ भी गर्मी और लू से बचकर रहने के लिए कई हिदायत दे चुका है.

Summer Drinks/गर्मी में लोग बाहर निकलते हैं और वे कई ऐसी गलतियां दोहराते हैं जिसकी वजह से लू लग जाती है या फिर मौसम से जुड़ी दूसरी समस्याएं होने लगती हैं. इसके आतंक से बचने के लिए पेट का स्वस्थ रहना भी जरूरी है. पेट में गर्मी न बने इसके लिए आप कुछ चीजों की ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. जानें

गर्मी में पेट रहेगा शांत, इन चीजों से बनी ये ड्रिंक पिएं/Summer Drinks

सत्तू से बनी चीजें

Summer Drinks/पेट के लिए सत्तू यानी चना के भूने हुए आटे को बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर और दूसरे पोषक तत्व अधिक होते हैं. उत्तर प्रदेश और बिहार समेत नॉर्थ इंडिया के अधिकतर हिस्सों में लोग सत्तू का पानी पीकर घर से निकलते हैं. ये पेट में गर्मी को शांत करने के अलावा लू के थपेड़ों से भी हमें बचाता है. आप सत्तू के शरबत के अलावा इसके परांठे या दूसरी चीजें भी बनाकर खा सकते हैं.

आम पन्ना

Summer Drinks/स्वाद में शानदार आम का पन्ना गर्मी में भारतीयों की मोस्ट फेवरेट ड्रिंक माना जाता है. इसका खट्टा-मीठा स्वाद बड़ों से लेकर बच्चों यानी सभी को पसंद आता है. अगर इसे सही तरीके से बनाया जाए तो ये पेट के लिए वरदान तक साबित हो सकता है. गर्मी और लू के आतंक से बचाने वाली इस देसी ड्रिंक को बनाना भी आसान है.

बेल का शरबत

Summer Drinks/गर्मी के बढ़े हुए कहर से बचाने वाली इस सस्ती ड्रिंक को पीने के कई फायदे हैं. गर्मी में आसानी से मिलने वाला बेल का शरबत पेट और शरीर के दूसरे हिस्सों को दोगुने फायदे पहुंचाता है. इसकी तासीर हमारे पेट की गर्मी को शांत रखती है और इसमें मौजूद फाइबर के कारण हमें कब्ज की शिकायत नहीं होती.

नारियल पानी

गर्मी में भी ठंडक का अहसास कराने वाला नारियल पानी गुणों का खजाना है. पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी से भरपूर ये नेचुरल ड्रिंक हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती है. साथ ही इसका स्वाद भी शानदार होता है. डायटिशियन सुरभि पारीक बताती हैं कि कोकोनट वाटर को सुबह खाली पेट

लू से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान/Summer Drinks

लू या गर्मी से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. अगर चाय-कॉफी के आदी हैं तो इसका सेवन कम करने की कोशिश करें.

गर्मी में हल्के और सूती कपड़े ही पहनें. टाइट कपड़ों की वजह से इचिंग ही नहीं घुटन तक महसूस होने लगती है. लाइट कलर के कपड़ों में गर्मी कम लगती है.

नहाने से पहले पानी में नीम, तुलसी या दूसरे हरे पत्तों को डाल दें. इससे शरीर पर फोड़े-फुंसी नहीं होंगे और स्किन फ्रेश रहती है. साथ ही ये हमें गर्मी से बचाने का भी काम करते हैं.

बाहर का खाना न खाएं और डेली मील को टुकड़ों में बांट दें. हैवी या ज्यादा खाने की वजह से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है. गर्मी में पेट की तबीयत बिगड़ना कभी-कभी बहुत महंगा साबित हो जाता है.Summer Drinks

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close