रक्तदान कर हर्षित है सुप्रिया रानी,सखी रक्तदाता समूह दे रहा मरीजों को नया जीवन

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी)जिला अस्पताल में ग्राम सुर्रा निवासी थैलेसीमिया पीड़ित बालिका अंशु (3वर्ष) को सखी रक्तदाता समूह की सदस्य श्रीमती सुप्रिया रानी केशरी ने B+ve रक्तदान कर नया जीवन प्रदान किया। रक्तदाता सुप्रिया ने बताया कि उनके पति धर्मप्रकाश केशरी नियमित रक्तदान करते हैं, उनके प्रेरणा से आज सपरिवार ब्लड बैंक आकर प्रथम रक्तदान बारी बारी से कर रहे हैं। रक्तदान पश्चात आत्मसंतोष का अनुभव अनुभव करते हुए उन्होंने अन्य महिलाओं से भी रक्तदान करने की अपील की।इसी क्रम में एनीमिया पीड़ित पंडो समुदाय की महिला सुनीता पंडो के लिये रामनुजगंज रक्तदाता समूह के सदस्य विवेक कुमार ने A+ve रक्तदान किया,यह उनका द्वितीय रक्तदान था। जिले में स्थानीय युवाओं के सहयोग से रक्तदाताओं की एक लंबी श्रृंखला बनी हुई है, जिससे जरूरतमंद मरीजों को तत्परता से रक्त उपलब्ध कराया जाता है।

उल्लेखनीय है कि बलरामपुर में ब्लड बैंक की स्थापना के पूर्व से ही रामानुजगंज के समाजसेवी आनंद गुप्ता ने साथियों के साथ मिलकर ‘रक्तदाता समूह रामानुजगंज’ का गठन किया एवं अपनी टीम के साथ स्थानीय युवाओं में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाना शुरू किया। अप्रैल 2019 से शुरू हुआ यह अभियान अब तक निर्बाध रूप से चल रहा है।

रक्तदाता समूह रामानुजगंज के सदस्य स्वयं में व्यय से लंबी यात्रा करके अन्य जिलों में जाकर रक्तदान किया करते हैं। जिला अस्पताल बलरामपुर में ब्लड बैंक की स्थापना के लिये भी इस ग्रुप के सदस्यों ने हर संभव कोशिश किया। ब्लड बैंक खुलते ही ग्रुप के रक्तदाताओं ने कैम्प लगाकर रक्तदान किया एवं निरन्तर रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं। समूह में सदस्य रक्तदान के लिये मुहिम चलाकर युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं। व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से बलरामपुर रामानुजगंज के रक्तदाताओं की टीम सतत सम्पर्क में रहते हुये ब्लड की कमी से जूझ रहे मरीजों के लिये हमेशा तैयार रहते है। समूह की प्रयासों का ही परिणाम है कि जिले में अब महिला रक्तदाताओं की संख्या भी बढ़ती जा रही है। सखी रक्तदाता समूह रामानुजगंज की महिलायें रक्तदान सेवा के लिए सदैव तत्पर रहती है। महिलाओं की सेवा भावना एवं जागरूकता से अन्य लोग भी प्रेरित हो रहे हैं।

जिला प्रशासन करें अन्य सुविधाओं में विस्तार

जिले में सर्वाधिक रक्तदान के लिये राज्यपाल से सम्मानित रामानुजगंज रक्तदाता समूह के प्रमुख आनंद गुप्ता ने बताया कि रक्त की कमी से कोई मरीज की जान न जाये, यह हमारे ग्रुप की पहली प्राथमिकता है। हमारा ग्रुप सदैव सेवा के लिये तैयार रहता है। बलरामपुर ब्लड बैंक में स्टाफ एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं की कमी है, जिस कारण कई बार रक्तदाताओं को अनावश्यक रूप से परेशान होना पड़ता है। अस्पताल प्रबंधन एवं जिला प्रशासन से अपेक्षा है कि ब्लड बैंक में स्टाफ एवं अन्य सुविधाओं के विस्तार पर ध्यान देवें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *