होली त्योहार में हर्बल गुलाल से रंगेगे सूरजपुरवासी

Shri Mi
2 Min Read

सूरजपुर/ रंगों के त्यौहार होली इस वर्ष जिले के रामानुजनगर ब्लाक के रामपुर व भैयाथान ब्लाक केशवनगर के महिला स्व सहायता समूह की दीदियों के लिए दोगुनी खुशी साथ लेकर आया है। जिलेवासियों को हर्बल गुलाल उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें स्वयं रोजगार मिला। रंगों के पर्व होली में खुशियां बिखरने में गुलाल का विशेष महत्व है। बाजार में भिन्न प्रकार के गुलाल उपलब्ध होते हैं, जिनमें रसायनों की मिलावट के कारण त्वचा पर दुष्प्रभाव होता है। इस वर्ष जिले में होली के पर्व को सुरक्षित और सेहतमंद बनाने के उद्देश्य से एक अभिनव पहल करते हुए स्व सहायता समूह की दीदियों को हर्बल गुलाल बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

होली के त्योहार लाया रोजगार
महिला स्व सहायता समूह के दीदियों ने बताया की इस वर्ष पहली बार हर्बल गुलाल निर्मित कर रही हैं। कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह के निर्देश व जिला पंचायत सीईओ राहुल देव के मार्गदर्शन में इन दिदियों को रोजगार का साधन उपलब्ध कराते हुए गुलाल बनाने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिससे उन्हें घर पर ही अच्छी आमदनी हो। उन्होंने बताया की इस हर्बल गुलाल से स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। आंखो में चले जाने से कोई जलन नहीं, त्वचा पर भी किसी प्रकार की खुजली की परेशानी नहीं होती।

गुलाल बनाने से लेकर बेचने तक का दे रहे प्रशिक्षण
जिला मिशन प्रंबधक एनआरएलएम ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि महिला स्व सहायता समूह की दीदियों के माध्यम से गुलाल बनाने से लेकर बाजार बनाने तक का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लाल, हरा, पीला, नीला और गुलाबी रंग के 2 क्विंटल मात्रा में गुलाल बना है जिसे स्टाल लगाकर विक्रय भी किया जा रहा है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close