Bilaspur-निगम द्वारा स्वच्छ इनोवेटिव टेक्नोलाॅजी प्रतियोगिता का आयोजन, विजेता को मिलेगा पुरस्कार

बिलासपुर- स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 का आगाज़ हो चुका है और हर बार की तरह इस बार भी नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र शासन द्वारा सर्वेक्षण में नई चीज़ जोड़ी गई है “स्वच्छ इनोवेटिव टेक्नोलॉजी चैलेंज। इस चैलेंज के तहत नागरिकों, संस्था, एनजीओ और विभिन्न नागरिक समूहों से कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान के लिए इनोवेटिव आइडिया और टेक्नोलॉजी मंगाया जा रहा है। जिसके तहत सर्वश्रेष्ठ इनोवेटिव आइडिया को पुरस्कृत किया जाएगा, सर्वेक्षण में निकायों को इसके लिए अलग से नंबर भी प्रदान किया जाएगा । नगर पालिक निगम बिलासपुर द्वारा भी इस चैलेंज के तहत प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है तथा बिलासपुर निगम क्षेत्र के अंतर्गत बेहतर टेक्नोलॉजी भेजने वाले को निगम द्वारा अलग से पुरस्कृत किया जाएगा।प्रतियोगिता के अंतर्गत चार विषयों पर प्रतिभागियों को नवाचार टेक्नोलॉजी जमा करना है। पहला है साफ-सफाई के कार्य को किस प्रकार से और बेहतर बनाया जा सकता है, दूसरा है ज़ीरो डंप यानी कचरे का उचित निपटान और उसका पुनर्उपयोग। तीसरा है “प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट” इसमें प्लास्टिक का शहर में कम उपयोग और पुनर्उपयोग, चौथा “ट्रांसपेरेंसी” इसमें सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालय का स्वच्छ एवं उचित प्रबंधन,घरों से निकलने वाले मल एवं दूषित जल का उपचार। स्वच्छता के इन सभी क्रियाकलापों में इनोवेटिव आइडिया और टेक्नोलॉजी प्रतिभागियों से निगम ने आमंत्रित किया है।

प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा।
नगर पालिक निगम द्वारा प्रतियोगिता के विजेताओं को अपने तरफ से पुरस्कृत किया जाएगा
• प्रथम – 5100 रूपए• द्वितीय – 3100  रुपए• तृतीय – 2100  रुपए
प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए यहां क्लिक करें,अंतिम तिथि 15 जनवरी 
प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए https://forms.gle/9s9NS7U3mukGPMMT8 लिंक में क्लिक कर फार्म भरें या व्हाटसअप नंबर 91 79873 43663 में प् प्रतिभागी संपर्क कर सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 15 जनवरी है।

राज्य स्तर पर भेजे जाएंगे नाम
नगर निगम द्वारा आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं में प्रथम और द्वितीय आने वाले प्रतियोगियों के नाम राज्य स्तर पर भेजे जाएंगे। जहां प्रदेश भर के अलग-अलग निकायों से आए इनोवेटिव आइडिया  को कमेटी द्वारा चयन कर पांच सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन को राष्ट्रीय स्तर पर भेजा जाएगा। राज्य द्वारा भेजे श्रेष्ठ इनोवेशन को राज्य शासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.