खेल

T20 WORLD Cup, IND vs IRE: चोट लगने से पहले वर्ल्ड रिकॉर्ड बना गए Rohit Sharma

T20 world cup में भारत ने जीत के साथ अपनी शुरुआत कर दी है. आयरलैंड के खिलाफ हुए इस मैच में सभी खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया. पहले गेंदबाजों ने लहराती हुई गेंदों से कहर ढाया, फिर बल्लेबाजों ने मुश्किल पिच पर अपना दम दिखाया. पहले ही मैच में कप्तान Rohit Sharma का अर्धशतक लगाना भारत के लिए सबसे अच्छी बात रही क्योंकि आईपीएल में वो कुछ खास फॉर्म में नहीं दिखे थे.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Rohit Sharma का अचानक रिटायर्ड हर्ट होकर वापस जाने से टीम इंडिया जरूर टेंशन में होगी. हालांकि चोट लगने से पहले वो पांच बड़े कारनामे करके वापस पवेलियन में लौटे.

Rohit Sharma को यूं ही ‘हिटमैन’ नहीं कहा जाता है. वो मुश्किल से मुश्किल पिच पर भी छक्के लगाने में माहिर हैं. न्यूयॉर्क के नैसो काउंटी स्टेडियम में ‘ड्रॉप-इन’ पिचों का इस्तेमाल किया जा रहा है और अभी तक बल्लेबाजों ने संघर्ष ही किया है. भारत-आयरलैंड के बीच हुए मैच में भी गेंदबाज लगातार परेशान कर रहे थे लेकिन भारतीय कप्तान ने यहां भी कई बाउंड्री बटोरी और सिर्फ 37 गेंदों में 52 रन की दमदार पारी खेली.

उन्होंने इस पारी में 4 चौकों के साथ 3 छक्के भी लगाए और इसके साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 छक्के लगाने का एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. रोहित ने ये कारनामा केवल 498 मैचों में कर दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 551 मैचों में 553 छक्के जड़े हैं.

भारतीय कप्तान ने आयरलैंड के खिलाफ केवल छक्कों का ही रिकॉर्ड नहीं बनाया, बल्कि इस मैच में उन्होंने और 4 बड़े कारनामे किए. ‘हिटमैन’ ने 52 रन की शानदार पारी के साथ ही टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 4000 रनों के आंकड़े को छू लिया है. रोहित ने ये कारनामा 144 पारियों में किया है.

विराट कोहली और बाबर आजम के बाद इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वो केवल तीसरे बल्लेबाज हैं. बता दें कि क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 4000 रन बनाने वाले विराट कोहली के बाद वो केवल दूसरे इंटरनेशनल बल्लेबाज हैं.

चोट कारण वापस लौटने से पहले उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन भी पूरे कर लिए और आईसीसी के व्हाइट बॉल इवेंट्स में 100 छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया. आयरलैंड ने 98 रनों का टारगेट दिया था, जिसे भारत ने 8 विकेट रहते हुए आसानी से हासिल कर लिया. इसके साथ ही रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में 300 इंटरनेशनल मुकाबले जीत लिए हैं.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close