मेरा बिलासपुर

Tata: सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक Car लॉन्च करने की तैयारी में

टाटा को मात्र एक लाख की कीमत पर 2008 में लॉन्च किया गया था

Tata: दुनिया की सबसे सस्ती कार होने का तमगा पा चुकी टाटा नैनो जल्द ही बाजार में वापसी करने जा रही है. लेकिन इस बार इसे नए अवतार में पेश किए जाने की उम्मीद है. देश में मिडिल क्लास फैमिलीज को ध्यान में रखकर टाटा को मात्र एक लाख की कीमत पर 2008 में लॉन्च किया गया था. लेकिन उस दौरान फ्लैगशिप कार उम्मीद के मुताबिक सफलता हासिल नहीं कर पाई थी और लगातार गिरती सेल के चलते कार की मैन्युफैक्चरिंग को 2018 में बंद कर दिया गया था.

Tata Car: भारत के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में मजबूत पकड़ बना चुकी टाटा अब अब Nano के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को ऑटोमोबाइल सेक्टर में उतारने की योजना बना रही है. हालांकि, कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.
हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और इस सेगमेंट में टाटा की विश्वसनीयता के चलते नैनो मार्केट में अपने लिए जगह बना सकती है. ऑटोमोटिव डिजाइन एक्सपर्ट प्रत्युष राउत ने नैनो ईवी के लिए एक कॉन्सेप्ट लुक तैयार किया है.
Tata Nexon: कार की पहली झलक देखने में काफी आकर्षक लग रही है. ईवी का लुक भी कुछ-कुछ इसके पेट्रोल-सीएनजी वेरिएंट जैसा है लेकिन इसमें शायद दोनों साइड सिंगल डोर दिया गया है.रिपोर्ट के मुताबिक, नैनो ईवी में बड़ा डेटाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) और कॉम्पैक्ट हेडलैंप हो सकता है. एम्बेलिश्ड साइड पैनल के अलावा बम्पर सेक्शन में स्माइली इफेक्ट हो सकता है. रार के दरवाजे में सी-पिलर पर हैंडल होंगे. व्हील्स को कॉर्नर पर प्लेस किया गया है जिसका मतलब है लंबा व्हीलबेस और स्पेसियस इंटीरियर होगा.

टाटा कर रहा है EV मार्केट पर राज
अपनी पहली इलेक्ट्रिक कारों के साथ एसयूवी सेगमेंट में दबदबा कायम करने के बाद अब टाटा की नजरें नैनो इलेक्ट्रिक की शुरुआत के साथ माइक्रो-ईवी सेगमेंट पर हैं. Tata Nexon, Tigor और Tiago अपने इलेक्ट्रिक मॉडल्स में सफल रही हैं. नैनो ईवी इलेक्ट्रिक बाजार में कैपिटल लगाने के लिए टाटा मोटर्स की रणनीति का हिस्सा हो सकती है. कंपनी इस साल Punch का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने की योजना बना रही है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS