TOP NEWS

Teachers Recruitment: उम्मीदवारों के लिए आखरी मौका, जल्द करें अप्लाई, मार्च में परीक्षा, हजारों पदों पर होगी भर्ती

Teachers Recruitment-एमपीटीईटी वर्ग 1 के उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा जारी मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग तथा जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवदेन की प्रक्रिया जारी है और 27 जनवी लास्ट डेट है।इच्छुक उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योग्यतानुसार आवेदन कर सकते है। इसके तहत करीब 7500 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

Teachers Recruitment-मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा 2023 (MPTET 2023) का आयोजन आगामी 1 मार्च 2023 से किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रारंभिक तिथि 12 जनवरी 2023 एवं अंतिम तिथि 27 जनवरी 2023 तक रहेगी। आवेदन में संशोधन की तिथि 12 जनवरी से 1 फरवरी तक है। खास बात ये है कि पहली बार पात्रता परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग शामिल की गई है जो कि इससे पहले कभी भी शामिल नहीं की गई थी।वही शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहेगी।

आयु सीमा और योग्यता- आयु सीमा की बात करें तो उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उन्हें संबंधित विषय की चयन परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी। योग्यता की बात करें तो संबंधित विषय में स्नातकोत्तर उपाधि द्वितीय श्रेणी के साथ बीएड और समकक्ष योग्यता होना आवश्यक है।

आवेदन शुल्क- अनारक्षित वर्ग के लिए ₹600 तो आरक्षित वर्ग के लिए ₹300 निर्धारित किए गए हैं। उम्मीदवारों को प्रति प्रश्नपत्र के हिसाब से शुल्क का भुगतान करना होगा। वही पोर्टल शुल्क के रूप में उम्मीदवारों से ₹60 वसूली किए जाएंगे और लॉगिन करते समय ₹20 अदा करना अनिवार्य होगा।

CG NEWS-ज्वाइनिंग नहीं देने वाले इन 29 डाक्टरों से होगी बांड की राशि वसूली

MPTET 2023 के महत्वपूर्ण बिंदु

  • विभागीय नियमों के अनुसार प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा ऋणात्मकत्मक मूल्यांकन प्रति 04 प्रश्नों के गलत उत्तर पर 01 अंक काटा जाएगा यानी कि पॉइंट .25 अंक की माइनस मार्किंग की जाएगी।
  • परीक्षा में अहर्ता होने के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसद अंक और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
  • उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति /अन्य पिछड़ा वर्ग/ दिव्यांगजन और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए Qualify होने के लिए 50% अंक निर्धारित हैं जबकि अन्य के लिए 60% अंक निर्धारित किए गए हैं।
  • अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग ,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं। उन्हें केवल न्यूनतम 50% अर्हकारी अंक(Qualifying Marks) का लाभ तब मिलेगा, जब उनके पास मध्य प्रदेश के सक्षम अधिकारी द्वारा जारी वैद्य प्रमाण पत्र उपलब्ध होगा। अन्य राज्य के आवेदकों के लिए न्यूनतम अहर्कारी अंक 60% ही होंगे।
  • वर्ष 2018 एवं इसके बाद आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आजीवन वैधता लागू होगी अर्थात वर्ष 2018 अथवा इसके बाद आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यार्थियों को पुनः पात्रता परीक्षा में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं है।

    परीक्षा पैटर्न

    • उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु 150 अंकों का प्रश्नपत्र होगा एवं परीक्षा की अवधि 2:30 घंटे होगी।
      पात्रता परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (Multiple Choice Question) प्रकार के होंगे।
    • जिनके चार विकल्प होंगे एक विकल्प सही होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा ऋण आत्मक मूल्यांकन होगा प्रति 04 प्रश्नों के गलत उत्तर पर 01 अंक काटा जाएगा।
    • प्रश्नपत्र के दो भाग होंगे- भाग A (30 marks)एवं भाग B (120 marks)भाग A सभी के लिए अनिवार्य होगा एवं भाग B के अंतर्गत शामिल 16 विषयों में से किसी एक विषय का चयन करना होगा अर्थात भाग A से आप किसी भी प्रकार के लैंग्वेज का चयन नहीं कर सकते, सिलेबस के अनुसार जो विषय वस्तु दी गई है वह सभी के लिए कॉमन रहेगी।

      परीक्षा का सिलेबस

      • भाग A में कुल 04 पार्ट्स पास होंगे( 30 Marks)
      • भाग A में सामान्य ज्ञान व समसामयिक घटनाक्रम तार्किक एवं मानसिक योग्यता, पेडागोजी की विषय वस्तु का स्तर स्नातक स्तर के छात्र के मानसिक स्तर के समकक्ष होगा जबकि हिंदी व अंग्रेजी की विषय वस्तु का स्तर हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा के समकक्ष होगा।
      • 1. सामान्य हिंदी -08 अंक, 08 प्रश्न
        2.सामान्य अंग्रेजी- 05 अंक,05 प्रश्न
        3.सामान्य ज्ञान व समसामयिक घटनाएं ,तार्किक एवं आंकिक मानसिक योग्यता -7 अंक ,7 प्रश्न
        4.शिक्षा शास्त्र (पेडगॉजी)- 10 अंक ,10 प्रश्न
        कुल विषय 04, कुल अंक-30 , कुल प्रश्न-30

      MPTET 2023 SYLLABUS

      • भाग B में कुल 16 विषय शामिल हैं(120 Marks)
      • भाग B में विषय वस्तु का स्तर स्नातकोत्तर स्तर के समकक्ष होगा. इस प्रश्न पत्र में प्रश्न मध्य प्रदेश राज्य के कक्षा 9वी एवं 10वीं के प्रचलित पाठ्यक्रम की विषय वस्तु पर आधारित होंगे, लेकिन इनका कठिनाई स्तर एवं संबद्धता (लिंकेज) स्नातकोत्तर स्तर का होगा। प्रश्न पत्र की अवधारणा समस्या समाधान और पेडागोजी की समझ पर आधारित होगी।
      • हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, संस्कृत भाषा, उर्दू भाषा, गणित, भौतिक विज्ञान,जीव विज्ञान,रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान,वाणिज्य, इतिहास,भूगोल, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, कृषि, समाजशास्त्र
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है लौंग, एक्सपर्ट से जानिए फायदे और कैसे करें सेवन

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS